इस रोग से घट जाता है धान का उत्पादन समय रहते करें प्रबंधन

अगर आप की भी धान की फसल की वृद्धि रुक गई है और पत्तियों पर धब्बे पड़ने लगे हैं तो समझ जाइए कि आपकी फसल में शीथ ब्लाइट रोग लगा हुआ है। इससे उत्पादन पर काफी असर पड़ता है। कृषि विशेषज्ञ डॉ एस के सिंह इसके प्रबंधन के उपाय बता रहे हैं।

Dr SK SinghDr SK Singh   13 Sep 2023 5:41 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
इस रोग से घट जाता है धान का उत्पादन समय रहते करें प्रबंधन

धान का शीथ ब्लाइट रोग वैश्विक स्तर पर धान उत्पादक किसानों के लिए चिंता का विषय है क्योंकि इसकी वजह से उपज में काफी नुकसान होता है। शीथ ब्लाइट विशेष रूप से उच्च आर्द्रता और गर्म तापमान वाले क्षेत्रों में प्रचलित है, जिससे यह कई चावल उगाने वाले क्षेत्रों में बार-बार होने वाली समस्या बन जाती है।

शीथ ब्लाइट रोग राइजोक्टोनिया सोलानी नामक कवक रोगज़नक़ के कारण होता है। यह एक विनाशकारी बीमारी है जो दुनिया भर में धान की फसलों को प्रभावित करती है। शीथ ब्लाइट, जिसे 'वेब ब्लाइट' या 'परजीवी लीफ स्पॉट' के नाम से भी जाना जाता है।

कैसे पहचानें?

शीथ ब्लाइट के लक्षण आमतौर पर धान के विकास के बाद के चरणों में दिखाई देते हैं, मुख्य रूप से धान में बाली निकलने (प्रजनन चरण) के दौरान। यह रोग मुख्य रूप से धान के पौधों के आवरण को प्रभावित करता है, जो पत्ती के ब्लेड के सुरक्षात्मक आवरण होते हैं। इस रोग के प्रमुख लक्षण निम्नलिखित हैं।


धब्बे : शीथ ब्लाइट के धब्बे शुरू में पत्ती के आवरण पर छोटे, पानी से लथपथ, भूरे-हरे धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, ये धब्बे बड़े हो जाते हैं और भूरे रंग के हो जाते हैं।

बद्धी : शीथ ब्लाइट की विशिष्ट विशेषताओं में से एक पत्ती के आवरण पर सफेद, कपासी मायसेलियल वृद्धि का गठन है, जो इस बीमारी को इसका वैकल्पिक नाम "वेब ब्लाइट" देता है।

धब्बों का विस्तार : धब्बों का विस्तार जारी रहता है और वे पत्ती के आवरण की पूरी परिधि को घेर लेते हैं, जिससे आवरण सिकुड़ा हुआ या "दबा हुआ" दिखाई देता है।

पत्ती की मृत्यु : गंभीर संक्रमण की अवस्था में पूरी पत्तियाँ मरती हैं और आखिर में पौधे की प्रकाश संश्लेषण और उपज क्षमता प्रभावित होती है।

पैनिकल ब्लाइट : उन्नत चरणों में, शीथ ब्लाइट पेनिकल्स (चावल के दाने पैदा करने वाली संरचना) को प्रभावित करता है, जिससे अनाज बांझपन और बालियों में दाने नहीं बनते है।

कैसे फैलता है ये रोग?

धान के खेतों में शीथ ब्लाइट की व्यापकता और गंभीरता को कई कारक प्रभावित करते हैं जैसे

पर्यावरणीय स्थितियाँ : उच्च आर्द्रता (80 प्रतिशत से अधिक)और गर्म तापमान (28 से 30 डिग्री सेल्सियस) शीथ ब्लाइट के विकास के लिए आदर्श हैं। लंबे समय तक वर्षा और उच्च आर्द्रता वाले क्षेत्रों में इस बीमारी का खतरा अधिक होता है।

कृषि कार्य : धान की सघन रोपाई और नाइट्रोजन उर्वरक का अत्यधिक उपयोग शीथ ब्लाइट के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ पैदा करता है।

धान की किस्में : चावल की कुछ किस्में दूसरों की तुलना में शीथ ब्लाइट के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। प्रतिरोधी या सहनशील किस्मों का चयन एक प्रभावी प्रबंधन रणनीति हो सकती है।

फसल चक्र : गैर-मेजबान फसलों के साथ फसल चक्र से मिट्टी में रोगज़नक़ के निर्माण को कम करने में मदद मिल सकती है।


शीथ ब्लाइट रोग का कैसे करें प्रबंधन?

शीथ ब्लाइट के कुशल प्रबंधन में एक एकीकृत दृष्टिकोण शामिल है जो कृषि कार्यों, रासायनिक और जैविक तरीकों को जोड़ता है जैसे प्रतिरोधी किस्में। शीथ ब्लाइट के प्रति प्रतिरोधी या सहनशील धान की किस्मों को लगाना सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक है। प्रजनन कार्यक्रमों ने प्रतिरोधी किस्में विकसित की हैं जो रोग को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

रासायनिक बीज उपचार : रोपण से पहले चावल के बीजों को फफूंदनाशकों या बायोकंट्रोल एजेंटों से उपचारित करने से युवा पौधों को शुरुआती संक्रमण से बचाया जा सकता है।

फसल चक्र : मक्का जैसी गैर-मेजबान फसलों के साथ धान का रोटेशन (चक्र) करने से रोग चक्र को तोड़ने और मिट्टी में इनोकुलम को कम करने में मदद मिलती है।

कवकनाशी : कवकनाशी का उपयोग अक्सर निवारक उपाय के रूप में या जब बीमारी आर्थिक सीमा तक पहुँच जाती है तो किया जाता है। वे फसल को गंभीर संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कवकनाशी प्रतिरोध को रोकने के लिए उनका उपयोग सावधानीपूर्वक समयबद्ध और चक्रीय होना चाहिए।

शीथ ब्लाइट का नियंत्रण मुख्य रूप से पर्ण कवकनाशी के उपयोग के माध्यम से किया गया है। कार्बेन्डाजिम 1 ग्राम प्रति लीटर या प्रोपिकोनाज़ोल 1 मिली प्रति लीटर का प्रयोग करके इस रोग को रोका जा सकता है।

संक्रमित पौधों पर इप्रोडियोन जैसे कवकनाशकों या वैलिडामाइसिन और पॉली ऑक्सिन जैसे एंटीबायोटिक दवाओं का छिड़काव दवा उत्पादक कंपनियों द्वारा संस्तुत मात्रा का प्रयोग करके भी रोग को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

उचित दूरी : सघन रोपण से बचने से धान के कल्लो के भीतर नमी कम हो जाती है, जिससे रोग के विकास के लिए यह कम अनुकूल हो जाता है।

समय पर सिंचाई : जलभराव से बचने के लिए उचित सिंचाई प्रबंधन से बीमारी को कम करने में मदद मिलती है।

जैविक नियंत्रण : कुछ लाभकारी सूक्ष्मजीव और कवक राइजोक्टोनिया सोलानी को प्रतिकूल बना सकते हैं। जैव नियंत्रण एजेंटों का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल दृष्टिकोण हो सकता है। स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस के साथ 10 ग्राम प्रति किलो बीज की दर से बीज उपचार करें। धान रोपाई के 30 दिनों के बाद 2.5 किग्रा प्रति हेक्टेयर की दर से स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस का मिट्टी में प्रयोग (इस उत्पाद को 50 किग्रा खूब सड़ी कंपोस्ट या गोबर की खाद या रेत के साथ मिलाया जाना चाहिए और फिर प्रयोग करना चाहिए।

रोग की तीव्रता के आधार पर 0.2% सांद्रता का स्यूडोमोनस फ्लोरेसेंस का पत्तियों पर छिड़काव , रोपाई के 45 दिन बाद से 10 दिनों के अंतराल पर 3 बार करें।

स्वच्छ कृषि पद्धतियाँ : कटाई के बाद फसल के अवशेषों और संक्रमित पौधों की सामग्री को हटाने से अगले मौसम में रोगज़नक़ के प्रसार को कम किया जा सकता है।

धान का शीथ ब्लाइट विश्व स्तर पर चावल उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण ख़तरा है, जिससे उपज का नुकसान होता है और किसानों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Sheath blight #paddycrop 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.