मुज़फ्फरनगर दंगे की जांच रिपोर्ट आने के बाद एलआईयू निरीक्षक का तबादला

मुज़फ्फरनगर दंगे की जांच रिपोर्ट आने के बाद एलआईयू निरीक्षक का तबादलाGaon Connection mujaffarnagar riots

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

लखनऊ। मुज़फ्फरनगर दंगों के दौरान क्षेत्रीय खूफिया यूनिट एलआईयू में तैनात रहे पुलिस निरीक्षक प्रबल प्रताप सिंह का ट्रांसफर कर दिया गया है।

प्रबल प्रताप सिंह पर ये कार्रवाई मुज़फ्फरनगर दंगों की जांच रिपोर्ट आने के बाद की गई। जांच आयोग ने अपनी रिपोर्ट में स्थानीय खुफिया इकाई के निरीक्षक प्रबल प्रताप सिंह को सही जानकारी नहीं देने का दोषी बताया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के बी सिंह के मुताबिक़ प्रबल प्रताप सिंह के तबादले के बाद अरुण कुमार एलआईयू के नए प्रभारी होंगे। पुलिस निरीक्षक प्रबल प्रताप सिंह को 2013 दंगों के दौरान कानूनी खुफिया इकाई एलआईयू में तैनात किया गया था। दंगों में मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों में 60 से अधिक लोग मारे गए थे और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था।

6 मार्च को राज्य विधानसभा में पेश की गयी न्यायमूर्ति विष्णु सहाय आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि खुफिया नाकामी और पुलिस की ढिलाई की वजह से हिंसा हुई। आयोग ने कहा कि प्रबल प्रताप सिंह मंदौर में महापंचायत के लिए गए लोगों की सही संख्या बताने में नाकाम रहे जिसके बाद दंगे शुरू हुए। महापंचायत से लौट रहे हिन्दुओं खासकर जाटों पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने कथित रुप से हमला किया जिसके बाद तनाव और बढ़ गया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top