अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत और विश्व की विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को शुभकामनाएं : राष्ट्रपति  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   7 March 2017 6:43 PM GMT

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत और विश्व की विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को शुभकामनाएं : राष्ट्रपति  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को शुभकामनाएं दी।

नई दिल्ली (भाषा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुभकामना प्रकट करते हुए कहा कि भारतीय महिलाओं की पीढ़ियों ने देश के विकास और प्रगति में बहुमूल्य योगदान दिया है।

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैं भारत और दुनिया की विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामना देता हूं।'' प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सरकार ने इनके सशक्तिकरण और राष्ट्र निर्माण में इनकी समान हिस्सेदारी के लिए दूरगामी कार्यक्रम और ऐतिहासिक कानून पेश किए और बनाए हैं और इस संबंध में उन्होंने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम का जिक्र किया।

महिलाओं से संबन्धित सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि महिलाओं को उनकी आशा, आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरा सहयोग दिया जाना चाहिए और उन्हें सुरक्षा, सम्मान और पूरी समानता मिलनी चाहिए जो उनका पवित्र अधिकार है।

उन्होंने कहा कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कन्या भ्रूणहत्या रोकने और भारत में बालिकाओं को शैक्षणिक अवसर प्रदान करने की महत्वपूर्ण पहल है। राष्ट्रपति ने कहा कि अपनी अतुलनीय करुणा, सहिष्णुता और कठिन परिश्रम के कारण भारतीय महिलाओं ने देश के विकास और प्रगति में बहुमूल्य योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस दिन मैं भारत के लोगों का आह्वान करता हूं कि वे लैंगिक समानता और सही अर्थो में महिला सशक्तिकरण की प्रतिबद्धता की पुष्टि करें।''

प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमें महिलाओं को उनकी पूरी क्षमता का विकास करने, आशा-आकांक्षा की पूर्ति करने और सुरक्षित, सम्मानित और समानता पर आधारित जीवन जीने के पवित्र अधिकार के लिए पूरा समर्थन देने जरुरत है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top