Top

पाकिस्तान में तैनात राजनयिक अपने बच्चों को स्कूल ना भेजें: भारत

पाकिस्तान में तैनात राजनयिक अपने बच्चों को स्कूल ना भेजें: भारतपाकिस्तान में तैनात राजनयिक अपने बच्चों को स्कूल ना भेजें: भारत

नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर के मौजूदा हालात के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव और बढ़ गया है। इस बीच भारत ने अपने राजनयिकों और अन्य अधिकारियों से कहा है कि वो अपने बच्चों को इस्लामाबाद के स्कूलों में न भेजें। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक़ भारतीय अधिकारी या तो अपने बच्चों को भारत भेज सकते हैं या खुद लौट सकते हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अफसरों के करीब 50 बच्चे इस्लामाबाद के अमेरिकन स्कूल में पढ़ते हैं। भारतीय अधिकारी भी पाकिस्तान को जैसे को तैसा जवाब देने से हिचकिचा नहीं रहे हैं। बीते दिनों भारत स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त के अधिकारियों ने अपने बच्चों को भारत के स्कूलों से निकाल लिया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा ''ये सभी सामान्य अभ्यास है कि कोई देश अपने राजनयिक मिशनों के लिए स्टाफ और उससे संबंधित नीतियों की समीक्षा करता है. अगली सूचना तक, इस शैक्षणिक सत्र से प्रभाव के साथ, इस्लामाबाद में तैनात भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को ये सलाह दी गई है कि अपने बच्चों की शिक्षा के लिए व्यवस्था पाकिस्तान के बाहर ही करें।''

कश्मीर के मौजूदा हिंसा को लेकर पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसके बाद भारत ने अपनी नाराज़गी जताई और पाकिस्तान से इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों की सुरक्षा कड़ी करने की अपील की है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.