फोटो गैलरी

तस्वीरें : जापानी मार्शल आर्ट ‘आईकीडो’ में ब्लैक बेल्ट हैं राहुल गांधी, ऐसे करते हैं प्रैक्टिस

लखनऊ। पिछले दिनों दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने बताया था कि वो जापानी मार्शल आर्ट 'आईकीडो' में ब्लैक बेल्ट हैं। उनकी जिंदगी में स्पोर्ट्स के प्रति खास जगह है। जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी को आईकीडो की ट्रेनिंग सेंसई पारीतोसकर ने दी है। गौरतलब है कि कार्यक्रम के दौरान बाक्सर विजेंदर सिंह ने राहुल गांधी से पूछा कि अगर वो प्रधानमंत्री बनते हैं तो वो स्पोर्ट्स के लिये क्या करेंगे।

उनके सवाल पर राहुल ने कहा कि वो आईकीडो में ब्लैक बेल्ट है। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स के लिये उनकी जिंदगी में अहम जगह है। कार्यक्रम के दौरान राहुल ने बताया कि वो खुद को फिट रखने के लिये नियमित एक्सरसाइज करते हैं और स्वीमिंग भी करते हैं।

ये भी पढ़ें- हीना सिद्धू को राष्ट्रमंडल निशानेबाजी में स्वर्ण, दीपक को कांस्य पदक

क्या है आईकीडो

आईकीडो मार्डन मार्शल आर्ट है। इस आर्ट को Morihei Ueshiba ने डेवलप किया है। Ueshiba ने इस कला को इस मकसद के साथ विकसित किया था कि लोग मुसीबत के समय खुद का बचाव कर सकें साथ ही हमला करने वाले को किसी तरह की चोट भी न पहुंचे। आईकीडो की कई तकनीक है, इनमें इरिमि, टर्निंग, मूवमेंट्स विभिन्न प्रकार के थ्रो और ज्वाइंट लॉक्स शामिल हैं। इस आर्ट की शुरूआत साल 1920 में जापान में हुई थी बाद में इसे दुनिया के अन्य लोगों ने भी सीखना शुरू कर दिया। ये कला लोगों को इतनी पसंद है कि माता-पिता अपने बच्चों को सीखने के लिये ट्रेनर के पास भेजते हैं ताकि मुसीबत के समय वो अपना बचाव कर सकें।

ये भी पढ़ें- मेरे लिए सफ़र खत्म नहीं हुआ है - दर्शन कादियान

इस वजह से लोगों को पसंद है ये कला

ये आर्ट लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र इसलिये भी है कि इस आर्ट में हमलावर को चोट भी नहीं लगती है और खुद को बचाया भी जा सकता है।