रेलवे मॉनसून से पहले लगाएगा 5 करोड़ पौधे

रेलवे मॉनसून से पहले लगाएगा 5 करोड़ पौधे

नई दिल्ली (भाषा)। रेल पटरियों के आसपास हरित आवरण को मजबूत करने की कोशिश के तहत भारतीय रेलवे अपनी ज़मीन पर मॉनसून से पहले 5 करोड़ पौधे लगाएगा।

रेल मंत्रालय के पर्यावरण निदेशालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम मॉनसून से पहले देशभर में रेलवे की ज़मीन पर एक व्यापक पौधारोपण अभियान चलाएंगे।'     रेलवे ने पर्यावरण संबंधी गतिविधियों को केंद्रित ढंग से अंजाम देने के लिए अलग से एक निदेशालय का गठन किया है। अधिकारी ने कहा, 'हम रेल पटरियों के दोनों ओर सहित रेलवे की जमीन पर लगाए जाने वाले नीम, पिल्खां, जामुन जैसे पौधों की किस्मों को अंतिम रूप दे रहे हैं।' उन्होंने बताया कि ये सुनिश्चित किया जाएगा कि पेड़ों की शाखाएं पटरियों को बाधित न करें। इस व्यापक अभियान में पर्यावरण मंत्रालय और राज्य सरकारें भी रेलवे का सहयोग करेंगी।

अधिकारी ने कहा कि पौधारोपण अभियान चलाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, रेलवे इस देशव्यापी मुहिम में गैर सरकारी संगठनों की मदद भी लेगा। सामाजिक वानिकी में कई गैर सरकारी संगठन शामिल हैं और रेलवे उनकी सेवाएं लेगा।

अधिकारी ने कहा, 'हमारा उद्देश्य मानसून से पहले पौधारोपण अभियान को तेज गति से अंजाम देना है जिससे कि बारिश में पौधे तेजी से बढ़ सकें।' जिस ज़मीन पर पौधे लगाए जाएंगे वो ज़मीन रेलवे के पास रहेगी जबकि पौधों का रखरखाव रेलवे, पर्यावरण मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रुप से किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top