कोहली ने जड़ा शतक, भारत को मिली मजबूत नींव 

कोहली ने जड़ा शतक, भारत को मिली मजबूत नींव कप्तान विराट कोहली ने पेचीदा पिच पर शानदार शतक लगाकर फार्म में वापसी की।

इंदौर (भाषा)। कप्तान विराट कोहली ने पेचीदा पिच पर शानदार शतक लगाकर फार्म में वापसी की। जिसकी बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में तीन विकेट पर 267 रन बना लिए।

कोहली-रहाणे बने दीवार

पिछले पांच टेस्ट की सात पारियों में अर्धशतक तक नहीं बना सके कोहली नाबाद 103 रन बना चुके हैं जो 48 मैचों में उनका 13वां शतक है। तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमों की ओर से किसी भी बल्लेबाज का यह पहला शतक है। अजिंक्य रहाणे ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए नाबाद 79 रन बना लिए हैं। दोनों ने चौथे विकेट की नाबाद साझेदारी में 54 ओवर में 167 रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत ने तीन विकेट 36 ओवर में 100 रन पर गंवा दिए थे। कोहली ने 100 रन 184 गेंद में पूरे किए। उन्होंने 191 गेंद की पारी में 10 चौके लगाए जबकि रहाणे 172 गेंदों का सामना करके नौ चौके और एक छक्का लगा चुके हैं।

जब कोहली रन आऊट होते बचे

दूसरी ओर कोहली ने एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। वह दूसरे छोर पर सीधे थ्रो से आउट होने से बचे। तीसरे अंपायर द्वारा ‘नाट आउट' करार दिए जाने से दर्शक दीर्घाओं में उत्साह की लहर दौड़ गई। होल्कर स्टेडियम पर दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। इस बीच दो साल बाद टीम में वापसी करने वाले गौतम गंभीर (29) ने अच्छी शुरुआत की और मैट हेनरी को दो छक्के लगाए लेकिन इसे वह बड़ी पारी में नहीं बदल सके और ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। मुरली विजय (10) को जीतन पटेल ने सस्ते में आउट कर दिया जबकि बड़ी पारी की ओर बढ़ते दिख रहे चेतेश्वर पुजारा (41) को स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने आउट किया। सेंटनेर ने 19 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया जबकि बोल्ट ने 16 ओवर में 54 रन देकर एक विकेट चटकाया। पटेल ने 24 ओवर में 65 रन दिये जबकि उसे एक विकेट मिला।

चाय के समय स्कोर तीन विकेट पर 148 रन था

इस श्रृंखला में कोहली का पिछला सर्वोच्च स्कोर 45 रन था जो उन्होंने कोलकाता में बनाया था। उन्होंने रहाणे के साथ मिलकर संयमित तरीके से पारी को आगे बढ़ाया। चाय के समय स्कोर तीन विकेट पर 148 रन था और आखिरी सत्र में कोई विकेट नहीं गिरा। आखिरी 10 ओवरों में 38 रन बने। कानपुर और कोलकाता टेस्ट जीतकर विजयी बढ़त बना चुकी भारतीय टीम पहली बार कम से कम 450 रन बनाने की कोशिश करेगी। भारत ने लंच के बाद चेतेश्वर पुजारा का विकेट गंवा दिया। लंच के समय स्कोर दो विकेट पर 75 रन था जबकि दूसरे सत्र के तीस ओवरों में 73 रन बने।

बड़ी पारी नहीं खेल सके गंभीर

इससे पहले भारत ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट लंच से पहले ही गंवा दिए थे। दो साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले गंभीर बड़ी पारी नहीं खेल सके। गंभीर ने 29 रन बनाए जबकि मुरली विजय 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विजय को ऑफ स्पिनर जीतन पटेल ने पांचवें ओवर में फारवर्ड शार्ट लेग पर लपकवाया। गंभीर ने कुछ अच्छे पूल शाट खेले लेकिन 20वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

मुरली विजय (10 रन) के आऊट होने पर खुशी मनाते न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी।

भारत ने आत्मविश्वास के साथ शुरुआत की

पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए भारत ने आत्मविश्वास के साथ शुरुआत की। विजय और गंभीर की नई सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। इंग्लैंड के खिलाफ 2014 के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे गंभीर को सपाट विकेट पर कोई दिक्कत नहीं आ रही थी। उन्होंने दूसरे ओवर में मैट हेनरी को चौका लगाया जबकि विजय ने बोल्ट को अगले ओवर में दो शानदार चौके जड़े। गंभीर को हेनरी ने शार्ट गेंद से आजमाने की कोशिश की, जिस पर उन्होंने स्क्वेयर लेग और लांग लेग के उपर से छक्के लगाए, अपने दोनों तेज गेंदबाजों को नाकाम होते देख न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पटेल को गेंद सौंपी। इसका फायदा मिला जब विजय को फारवर्ड शार्ट लेग पर उन्होंने लाथम के हाथों लपकवाया।

इसके बाद गंभीर का साथ देने पुजारा आए जो पहली ही गेंद से फार्म में लग रहे थे। दोनों ने स्पिन गेंदबाजी को काफी संयम के साथ खेला। इसे देखते हुए विलियमसन ने अपने तेज गेंदबाजों को फिर गेंद सौंपी। पुजारा ने हेनरी को लगातार दो गेंदों पर चौके लगाए। भारत के 50 रन 13वें ओवर में बने। बोल्ट ने गंभीर को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। गंभीर ने अपनी 53 गेंद की पारी में दो छक्के और तीन चौके लगाए।

दोनों टीमों में बदलाव हुए

दोनों टीमों में बदलाव किए गए। भारत ने चोटिल शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार की जगह गंभीर और उमेश यादव को उतारा वहीं न्यूजीलैंड टीम में हेनरी निकोल्स की जगह विलियमसन फिट होकर लौटे हैं जबकि जिम्मी नीशाम ने नील वेगनेर की जगह ली।



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top