भारत श्रीलंका तीसरे टेस्ट से भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा निलंबित

भारत श्रीलंका तीसरे टेस्ट से भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा निलंबितभारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा।

कोलंबो (भाषा)। भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच से आज निलंबित कर दिया गया क्योंकि आचार संहिता के ताजा उल्लंघन के कारण पिछले 24 महीनों से उनके कुल नकारात्मक अंक छह हो गए हैं।

रविंद्र जडेजा जब खुद गेंदबाजी कर रहे थे तब उन्होंने श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने की तरफ गेंद फेंकी जबकि बल्लेबाज उस समय क्रीज के अंदर था। अंपायरों ने इसे 'खतरनाक ' करार दिया। आचार संहिता के इस उल्लंघन के कारण उन्हें तीन नकारात्मक अंक मिले, जिसे कारण उन्हें निलंबन झेलना पडेगा।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से पल्लेकल में शुरू होगा। रविंद्र जडेजा पर लेवल दो के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी किया गया है। रविंद्र जडेजा ने अपना अपराध और आईसीसी मैच रेफरी रिची रिचर्डसन द्वारा प्रस्तावित सजा स्वीकार कर ली है।

उन पर यह आरोप मैदानी अंपायर ब्रूस ओक्सनफोर्ड और राड टकर, तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवथ और चौथे अंपायर रुचिरा पालियाग्रूज ने लगाए थे। रविंद्र जडेजा की अनुपस्थिति में बाएं हाथ के चाइनामैन कुलदीप यादव को तीसरे टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिल सकता है।

आईसीसी विज्ञप्ति के अनुसार, ' 'श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को जडेजा को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो कि अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खतरनाक या अनुचित तरीके से गेंद (या फिर कोई भी अन्य वस्तु जैसे पानी की बोतल) खिलाड़ी, खिलाड़ी के सहयोगी स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी या किसी भी अन्य व्यक्ति की तरफ से फेंकने से संबंधित है।' '

रविंद्र जडेजा पर इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्तूबर 2016 में इंदौर टेस्ट मैच के दौरान संहिता के अनुच्छेद 2.2.11 के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था और उनके खाते में तीन नकारात्मक अंक जोड़ दिए थे।

अब फिर से तीन नकारात्मक अंक जुड़ने से वह चार नकारात्मक अंक तक पहुंच गए और संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार अब दो निलंबन अंक में तब्दील हो गए। दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के प्रतिबंध के बराबर होता है। इनमें से जो भी पहले हो उससे खिलाडी को निलंबित किया जाता है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस निलंबन के बाद रविंद्र जडेजा के छह नकारात्मक अंक उनके अनुशासन रिकार्ड में रहेंगे। अगर 24 महीने के अंदर जडेजा के नकारात्मक अंकों की कुल संख्या आठ पर पहुंचती है तो वे चार निलंबन अंकों में बदल जाएंगे। चार निलंबन अंक दो टेस्ट या चार वनडे या चार टी20 अंतरराष्ट्रीय का प्रतिबंध के समान होते हैं। इनमें से जो भी खिलाड़ी पहले खेलेगा उससे उसे निलंबित किया जाता है।

Share it
Share it
Share it
Top