Top

केशव महाराज की फिरकी में फंसे छह न्यूजीलैंड खिलाड़ी, दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   18 March 2017 2:01 PM GMT

केशव महाराज की फिरकी में फंसे छह न्यूजीलैंड खिलाड़ी, दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज।

वेलिंगटन (एएफपी)। दक्षिण अफ्रीका न्यूजीलैंड दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने इसके साथ ही तीन टेस्ट की श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज ने दूसरी पारी में 40 रन देकर छह विकेट चटकाए, जिससे न्यूजीलैंड की टीम 171 रन पर ढेर हो गई। तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने इससे पहले मेजबान टीम के शीर्ष क्रम को ध्वस्त करते हुए 50 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका को 81 रन का लक्ष्य मिला जो उसने 25 ओवर में दो विकेट पर 83 रन बनाकर हासिल कर लिया। हाशिम अमला ने नाबाद 38 जबकि जेपी डुमिनी नेे नाबाद 15 रन बनाए। टीम ने लक्ष्य का पीछा करने के दौरान दोनों सलामी बल्लेबाजों स्टीफन कुक (11) और डीन एल्गर (17) के विकेट गंवाए।

न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 63.2 ओवर ही टिक सकी। सलामी बल्लेबाज जीत रावल ने सर्वाधिक 80 रन बनाए और बीजे वाटलिंग (29) के साथ छठे विकेट के लिए 65 रन भी जोड़े। इन दोनों के अलावा नील ब्रूम (20) ही 20 रन के आंकड़ें तक पहुंच पाए। रावल के आउट होने के साथ न्यूजीलैंड ने अंतिम पांच विकेट 16 रन पर गंवाए। यह रावल का शीर्ष टेस्ट स्कोर है, इससे पहले पिछले साल नवंबर में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो बार 55 रन की पारी खेली थी।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत नौ विकेट पर 349 रन से की। मोर्कल (40) ने वर्नन फिलेंडर (नाबाद 37) के साथ 10वें विकेट की रिकार्ड साझेदारी करके टीम का स्कोर 359 रन तक पहुंचाया। दोनों ने 10वें विकेट के लिए 57 रन जोड़े। जीतन पटेल ने मोर्कल को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया।

मोर्कल ने इसके बाद गेंद से न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को ध्वस्त किया। उन्होंने खराब फार्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (06) को पवेलियन भेजने के बाद कप्तान केन विलियमसन (01) और नील ब्रूम (20) की पारी का अंत भी किया। तीनों ने विकेट के पीछे कैच थमाया। विलियमसन ने मैच में सिर्फ तीन रन बनाए जो उनके 60 टेस्ट में उनका सबसे खराब प्रदर्शन है जिसमें उन्होंने दोनों पारियों में बल्लेबाजी की।

बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज (26 रन पर दो विकेट) ने पहली पारी में शतक जड़ने वाले हेनरी निकोल्स (07) को बोल्ड किया जबकि जिमी नीशाम (04) ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराके न्यूजीलैंड का स्कोर 90 रन पर पांच विकेट किया। रावल 53 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जेपी डुमिनी ने गली में उनका कैच छोड़ा। इसके बाद 67 रन के स्कोर पर डिकाक डुमिनी की गेंद पर उन्हें स्टंप नहीं कर पाए। डिकाक ने हालांकि इसके बाद महाराज की गेंद पर कोई गलती नहीं करते हुए रावल को स्टंप किया। उन्होंने 174 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके मारे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.