युवराज सिंह के वो 5 रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं

भारतीय क्रिकेटर व सिक्सर कि‍ंग नाम से मशहूर युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

Vivek ShuklaVivek Shukla   10 Jun 2019 9:18 AM GMT

युवराज सिंह के वो 5 रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं

लखनऊ। भारतीय क्रिकेटर व सिक्सर कि‍ंग नाम से मशहूर युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस बात ऐलान होते ही क्रिकेट प्रेमियों में निराशा छा गई। उन्होंने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात का ऐलान किया। इस दौरान युवराज भावुक भी हो गए। गौरतलब है कि युवराज काफी समय से भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं थे। अभी मौजूदा वर्ल्ड कप की टीम में अभी उन्हें नहीं चुना गया था। ऐसे में हम आपको उनके कई रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे तोड़पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए मुश्‍किल है।

पहले मैच में बनें थे हीरो

सन् 2000 में युवराज सिंह ने केन्‍या के खिलाफ क्रिकेट में पर्दापण किया था, इस मैच में युवराज ने 4 ओवर गेंदबाजी की थी और उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिली थी। लेकिन इसके अगले मैच में युवराज ने 80 गेंद में 84 रनों की पारी खेली थी। और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

इसे भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर का 'सपना' पूरा करने वाले युवराज सिंह ने लिया संन्यास

सिक्‍सर किंग बने थे युवराज

युवराज सिंह भारत के स्टार बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं। उन्होंने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के एक ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए थे।

12 गेंद में जड़ा था अर्धशतक‍

युवराज सिंह ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ ही 12 गेंद पर पचासा जड़ा था जिसे तोड़ पाना बहुत ही मुश्‍किल है।



सबसे ज्‍यादा वर्ल्‍डकप में हीरो बनें हैं युवराज

युवराज सिंह अंडर 15 वर्ल्‍डकप क्रिकेट 1996, अंडर 19 वर्ल्‍डकप क्रिकेट 2000, टी-20 इंटरनेशनल वर्ल्‍डकप क्रिकेट 2007 और इंटरनेशनल वर्ल्‍डकप क्रिकेट 2011 में मैन ऑफ द सीरीज हासिल की है। ऐसा प्रदर्शन अभी तक किसी क्रिकेटर ने नहीं दोहराया है।

सबसे ज्‍यादा खेला है ICC टूर्नामेंट्स का फाइनल

मौजूदा समय में युवराज सिंह ने सबसे अधिक आईसीसी टूर्नामेंट्स का फाइनल 6 बार खेला है। इसके बाद नंबर आता है पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का, इन्‍होंने आईसीसी टूर्नामेंट्स के 5 फाइनल खेलें हैं। अगर 2019 वर्ल्‍डकप में भारत फाइनल खेलता है तो धोनी युवराज सिंह की बराबरी कर पाएंगे।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top