सस्ते में ले सकेंगे आम के अचार का स्वाद

सस्ते में ले सकेंगे आम के अचार का स्वादgaoconnection

 लखनऊ। इस बार आम की अच्छी पैदावार होने के चलते इसके सस्ते होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर मौसम का मिजाज अच्छा बना रहा तो अचार के शौकीन लोगों के लिए अगले हफ्ते तक आचार बनाने वाला देशी आम बाजार में आ जाएगा। प्रदेश में इस बार आम की पैदावार अच्छी हुई है। राजधानी के फल पट्टी क्षेत्र मलिहाबाद, माल, बीकेटी के अलावा सहारनपुर, बाराबंकी, प्रतापगढ़, मुजफ्फरनगर, सीतापुर में आम की फसल अच्छी है।

मलिहाबाद के थरी गाँव के बागवान रामचन्दर (65 वर्ष) बताते हैं, “इस बार बागों में  आम अच्छे लगे हैं। पुरवइया हवा चलने की वजह से आम में जाली पड़नी शुरू हो गई है। कुछ ही दिनों में अचार का आम  बाजार में आ जाएगा, अनुमान है कि यह 15 से 20 रुपए किलो में बिकेगा।”

देशी आम के फलों में रामकेला, सफेदा, जरदामिन, बनारसी, लगड़ा, तोतापरी, मोहनभोग, लखनऊवा, अगले हफ्ते तक बाजार में बिक्री के लिए आ जाएगा। दशहरी आम की मण्डी शुरू होते ही इसके सस्ते होने के आसार भी लगाए जा सकते हैं। 

दुबग्गा मंण्डी के आम के अढ़तिया रशीद अहमद (45 वर्ष) बताते हैं, “आमतौर पर अचार का आम हमारी आढ़त पर बीस मई से पहले आने लगता है। अगर इससे पहले आंधी आती है तो आंधी से गिरा हुआ मण्डी में आ सकता है। ये आम व्यापारियों को सस्ता पड़ता है और बाजार में भी आम के रेट कुछ दिनों के लिए गिर जाते हैं।”

आंधी से होगा आम सस्ता

मौसम का मिजाज देखने से लग रहा है हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आम की फसल को तेज आंधी सहनी पड़ेगी। आंधी में गिरे आम को मण्डियों और बाजारों में आधे कम दामों में व्यापारी द्वारा खरीदा जाता है, जिससे किसान को नुकसान भी होता है। आंधी का आम मण्डी में पांच से दस रुपए किलो में ही बिकता है। 

बिक रही है छोटी अमिया 

पछउआ हवा चलने से बागों में जो आम इस समय गिर रहा है वो बाजार में चटनी, पना बनाने के लिये बेचा जा रहा है। शहर में हर चौराहे पर इस समय तपती धूप से बचने के लिए लोग आम का पना पीते नजर आ जाएंगे। ये अमिया बाजार में 15  से बीस रुपए किलो बेची जा रही है। 

 रिपोर्टर - अविनाश सिंह

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top