रायबरेली के गाँवों में गंदगी का अम्बार, नहीं पहुंच रहे सफाईकर्मी

रायबरेली के गाँवों में गंदगी का अम्बार, नहीं पहुंच रहे सफाईकर्मीरायबरेली के टांडा गाँव में सड़क पर बहता है नालियों का पानी। 

कम्युनिटी जर्नलिस्ट- जान्हवी वर्मा

उम्र-16वर्ष कक्षा-12

स्कूल- बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, गंगागंज

रायबरेली। रायबरेली जिले के टांडा गाँव में तीन महीने से कोई सफाई कर्मचारी नहीं आया है। बरसात में गाँव की नालियों की साफ-सफाई न हो पाने के कारण नालियां चोक हो गई हैं और सड़कों पर गंदा पानी जमा हो गया है।

गाँव में नाली भरी रहती हैं, जिससे बारिश के समय कचरा रास्ते में आ जाता है। हमने इस बारे में अपने ग्राम प्रधान से कहा पर उनके कहने के बाद एक दो हफ्ते तक सफाईवाला आया पर उसके बाद फिर से वही हालत हो गई है।
राजेश वर्मा (48 वर्ष), टांडा गाँव के निवासी

रायबरेली जिले के सभी ब्लॉकों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पंचायत स्तर पर सफाई कर्मचारियों को रखा गया है। इसके बावजूद गाँवों में सफाई व्यवस्था ठप पड़ी है। ग्रामीण क्षेत्र में सफाई के लिए जिले में वर्ष 2009-10 के दौरान सफाईकर्मियों की भर्ती की गई थी। इसके बावजूद हरचंदपुर ब्लॉक के शोरा समेत टांडा, सरावां और शोरा जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्त किए गए सफाईकर्मी गाँवों में नहीं आ रहे हैं।

गाँव में घुसते ही गंदी नालियों की बदबू आती है। कई बार बारिश में नालियों का पानी सड़क पर फैल जाता है, जिससे ग्रामीणों को बहुत परेशानी होती है।
कामद मिश्रा, शोरा गाँव के निवासी

कुछ ऐसी ही हालत से शोरा गाँव के लोग भी परेशान हैं। गाँव की नालियों में बरसात का पानी जमा हो जाता है, निकास न होने की वजह से पानी सड़कों पर फैलता रहता है। यहां तो एक साल से कोई भी सफाईकर्मी नहीं आया है।

Share it
Top