#स्वयंफ़ेस्टिवल: घूंघट में ही सही, ग्रामीण औरतों ने लांघी देहरी

#स्वयंफ़ेस्टिवल:  घूंघट में ही सही, ग्रामीण औरतों ने लांघी देहरीअलीगढ़ के अतरौली ब्लाक के चौ. राम सिंह महाविद्यालय नहाल गाँव में महिलाएं।

स्वयं डेस्क/ कम्युनिटी जर्नलिस्ट : अजीत कुमार

अलीगढ़। अलीगढ़ में कोहरे-ठंड की परवाह न करते हुए ग्रामीण औरतों ने घूंघट में देहरी लांध स्वयं फ़ेस्टिवल के पांचवें दिन (6 दिसम्बर) सरकार की तरफ से उन्हें दी जाने वाली योजनाओं की जानकारी ली। स्वयं मेले में महिलाओं के लिए 1090, डायल 100 एम्बुलेंस डायल 108/102, चाइल्ड लाइन 1098 और शिशु आधारकार्ड पंजीकरण की जानकारी दी गई।

अलीगढ़ के अतरौली ब्लाक के चौ. राम सिंह महाविद्यालय नहाल गाँव में किसानों के लिए बायो फार्मिंग, ई गर्वेंनेंस, ई पशु चिकित्सा, सूचना का अधिकार, परकवार कल्याण योजना के बारे में जानकारी दी।

देश के पहले ग्रामीण अखबार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर 2-8 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के 25 ज़िलों में स्वयं फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। अलीगढ़ पुलिस की तरफ से आई टीम ने वह बैठी सभी उम्र की महिलाओं को उत्तर प्रदेश पुलिस की योजनओं के बारे में बताया। उन्होंने 1090 व डायल 100 कैैसे काम करता है उसके बारे में बताया।

डायल 100 :- सिर्फ 15 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

डायल 100 परियोजना पूरे प्रदेश के लिए है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आपदा में फंसे किसी व्यक्ति की सूचना पर 15 से 20 मिनट के भीतर पुलिस मौके पर पहुंचेगी। इसके लिए प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक केन्द्रीयकृत प्रणाली का विकास किया गया है जो कॉलसेंटर की भांति कार्य कर रहा है | लगभग 300 सीटों के प्रस्तावित इस कॉलसेंटर को मिलने वाली सभी कॉल्स रिकॉर्ड होंगी तथा यह वायरलेस, मोबाइल व इंटरनेट आदि से जुड़ा होगा |

वूमेन पावर लाइन-1090

उत्तर प्रदेश में महिला उत्पीड़न की घटनाओं को सख्ती से रोकने को प्रदेश सरकार ने वूमेन पॉवर लाइन 1090 की स्थापना की है | वूमेन पावर लाइन 1090 सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए निमित्त वर्ष 2014 में “Women Security App 1090” सेवा भी प्रारम्भ की गई है। इस सेवा से महिलाओं व लड़कियों में सुरक्षा की भावना बलवती हुई है।

अलीगढ़ पुलिस टीम में एसपी कार्यालय से सुरभि तोमर, अरविन्द व अन्य आए थे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top