Top

रोजगार मेले में पूर्वांचल के होनहारों का लगा रेला

Jitendra TiwariJitendra Tiwari   30 Jun 2017 4:02 PM GMT

रोजगार मेले में पूर्वांचल के होनहारों का लगा रेलारोजगार मेले में पहुंचे आवेदक।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गोरखपुर। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में गुरुवार को दो दिवसीय रोजगार मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि कमिश्नर अनिलकुमार ने विश्वविद्यालय परिसर के दीक्षाभवन में किया। मेले को सफल बनाने के लिए प्रशासन की ओर से सभी इंतजाम किए गए हैं।

यहां पर गोरखपुर व बस्ती मंडल के अलावा पूर्वांचल के विभिन्न जिले के होनहारों का रेला लगा हुआ है। इस मेले में कुल 64 कंपनियां हिस्सा लेंगी,जिसमें से पहले दिन 32 कंपनियां और शेष दूसरे दिन आएंगी। इसके लिए 17 हजार के करीब होनहार युवाओं ने पंजीकरण कराया है।

ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते गोरखपुर व बस्ती मंडल के अलावा बनारस, गाजीपुर, आजमगढ़, बलिया आदि जिलों के होनहार भी रोजगार की तलाश मेंजुटे हैं।

दरअसल इस रोजगार मेले में हाईस्कूल, इंटर, ग्रेजुएट, आईटीआई, त्रिवर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण शिक्षित बेरोजगार युवा एवं कौशल विकास मिशन सेप्रशिक्षित अभ्यर्थियों के लिए इस मेले का आयोजन किया गया है। प्रशासन का जोर है कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले। फिलहालकंपनियों की ओर से अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कमिश्रर अनिल कुमार ने कहा,“ प्रशासन का प्रयास है कि अधिक से अधिक होनहार युवाओं को बेहतर रोजगारमिले। ताकि वह और बेहतर तरीके से जीवन का निर्वहन कर सके।”

उन्होंने अपनी ओर से सभी अभ्यर्थियों और कंपनी को शुभाकामनाएं दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएम राजीव रौतेला ने किया। इस मौके पर सीडीओअनुज ङ्क्षसह, रोजगार कार्यालय गोरखपुर के सहायक निदेशक अखंड प्रताप सिंह सहित काफी संख्या में होनहार युवा मौजूद थे।

ऑनलाइन के चलते बढ़ी अभ्यर्थियों की भीड़

रोजगार मेले में हिस्सा लेने वाले के ऑनलाइन की भी व्यवस्था की गई थी, इसके अलावा प्रचार-प्रसार के चलते प्रदेश के अन्य जिलों के भी अभ्यर्थियोंकी भीड़ बढ़ गई है। प्रशासन इसके चलते काफी गदगद है। वहीं जानकारी के अभाव में कुछ ऐसे भी युवा आ गए थे, जो बेरोजगारी भत्ता के लिए पहले सेपंजीकरण कराएं हुए हैं। जबकि प्रशासन की ओर से स्पष्ट कहा गया था कि इस रोजगार मेले में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को अलग से रजिस्ट्रेशनकराना होगा। इस मेेले में मेले में कई नामीगिरामी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसके चलते युवाओं में उत्साह ज्यादा है।

गाजीपुर जिले के सैदपुर ब्लॉक अंतर्गत तराए निवासी जितेंद्र कुमार (उम्र 26 वर्ष ) ने बताया,“ एबीए कर चुका हूं। अच्छी कंपनी की तलाश है।ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। उम्मीद से आया हूं की यहां बेहतर प्लेसमेंट होगा। ”

गाजीपुर जिले के सैदपुर ब्लॉक अंतर्गत तराए निवासी राकेश कुमार (25 वर्ष ) ने बताया,“ एमबीए करने इस साल पास आऊट कर जाऊंगा। इसी उम्मीदसे आया हूं की कॉलेज के बाद अब अच्छी नौकरी करने का अवसर मिल जाएं।”

देवरिया जिले के भलुअनी ब्लॉक अंतर्गत पड़ौली गाँव निवासी प्रेम सागर पाल (24 वर्ष ) ने बताया,“ इंटरमीडिएट के बाद आईटीआई कर चुका हूं। मन मेंअच्छी नौकरी पाने की तम्मन्ना लिए यहां आया हूं। उम्मीद है कोई न कोई अच्छी कंपनी जरूर मौका देगी।”

गोरखपुर के खोराबार ब्लॉक के खोराबार निवासी आर्यन कुमार (22 वर्ष) ने बताया,“ इंटरमीडिएट कर चुका हूं। बेरोजगारी के दंश से बचने के लिएरोजगार मेले में आया हूं। बेहतर कंपनी की तलाश है। जहां पर कुछ सीख सकूं।”

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.