#स्वयंफ़ेस्टिवल: ग्रामीणों ने खाई कसम अपने बीमार पशुओं को डाक्टरों को ही दिखाएंगे 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   30 Dec 2016 7:04 PM GMT

#स्वयंफ़ेस्टिवल: ग्रामीणों ने खाई कसम अपने बीमार पशुओं को डाक्टरों को ही दिखाएंगे कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब 70 किमी दूर बसे सौरिख ब्लाक क्षेत्र के गाँव नगला विशुना में पशुपालन से सम्बंधित जानकारी सुनते किसान।

स्वयं डेस्क

कम्युनिटी जर्नलिस्ट : रविन्द्र सिंह यादव (32 वर्ष)

सकरावां (कन्नौज)। यूपी के 25 जिलों में चल रहे गाँव कनेक्शन के स्वयं फेस्टिवल के पांचवें दिन गाँव नगला विशुना में पशु विभाग की टीम पहुंची। पशु विभाग की टीम ने ग्रामीणों को बताया कि कैसे वह सर्दियों में पशुओं की देखभाल कर सकते हैं।

जिला मुख्यालय से करीब 70 किमी दूर बसे सौरिख ब्लाक क्षेत्र के गाँव नगला विशुना में मंगलवार (6 दिसम्बर) को गाँव कनेक्शन की पहल पर सीवीओ डा वीके त्रिवेदी ने अपने विभाग की पांच सदस्यीय टीम भेजी। जिसमें पशु विभाग के डा एसवी शर्मा और एडी शर्मा ने विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। डाक्टर ने किसानों को बताया कि अगर ठीक ढंग से पशुपालन किया जाए तो आप आर्थिक रूप से सबल हो सकते हैं। पर गलत जानकारी और एकदूसरे की देखादेखी पशुपालक कुछ लापरवाही बरत देते हैं, जिससे कभी कभी उन्हें भारी हानि उठानी पड़ती है। इसलिए अगर आपका पशु बीमार है तो उसे तुरंत डाक्टर को देखाएं। इस मौके पर डाक्टरों ने दवाइयां भी वितरित की।

डा शर्मा ने कहा कि सर्दी में जिस तरह से मनुष्य अपनी देखभाल करता है, उसी प्रकार मवेशियों की भी देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर पशुओं का उपचार और जांच जरूरी है। उन्होंने कहा कि पशु बीमार न पड़े इसलिए सम्बंधित स्थल पर सफाई रखी जाए। करीब 10 किसानों ने अपने-अपने मवेशियों के सीमन भी लगवाया।

इस मौके पर कई किसानों ने डाक्टरों से पशुपालन से सम्बंधित कई प्रश्न पूछे जिनके जवाब मिलने पर उनके चेहरे पर खुशी आई और उन्होंने कसम खाई कि अपने बीमार पशुओं को हम अपने डाक्टरों को ही दिखाएगे। कहीं और नहीं जाएंगे।

पूर्व प्रधान राकेश चंद्र ने गाँव कनेक्शन के इस पहल का स्वागत किया और तारीफ की। बोले, इस अखबार में गाँव और किसानों की खबरें आती हैं। स्वयं फेस्टिवल में इवेंट के जो बिंदु लिए गए वह बहुत ही अच्छे हैं।

प्रधान बहादुर सिंह ने कहा कि गाँव कनेक्शन अखबार में खेती-किसानी की खबरें काफी लाभदायक हैं, जो दूसरे पेपर में नहीं होती हैं। किसानों की आवाज लखनऊ तक पहुंचाने में गाँव कनेक्शन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

प्राथमिक पाठशाला नगला विशुना में आयोजित पशु विभाग के कैंप में ग्रामीणों को काफी जानकारियां मिलीं, जिससे उन्होंने गाँव कनेक्शन को धन्यवाद दिया। इस मौके पर रनवीर सिंह, रामवीर सिंह, बलवीर सिंह, प्रकाश चंद्र, गनेष सिंह, बृजेन्द्र सिंह, रामरतन, जितेन्द्र, नरसिंह, राजेंद्र आदि रहे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top