#स्वयंफेस्टिवल : बाराबंकी में पुलिस ने छात्राओं को बताई 1090 की ताकत, पुरस्कार देकर बढ़ाया हौसला

#स्वयंफेस्टिवल : बाराबंकी में पुलिस ने छात्राओं को बताई 1090 की ताकत, पुरस्कार देकर बढ़ाया हौसलाक्लाइमेक्स इंटर कॉलेज में छात्राओं को वुमेन पावर लाइन 1090 की पावर एंजिल का फार्म देते एसआई प्रदीप यादव। 

वीरेंद्र शुक्ला, कम्यूनिटी संवाददाता

लालापुर करौता (बाराबंकी)। घाघरा की तराई में बसे बाराबंकी के पिछले इलाके के लालपुर करौता में शायद पहली बार पुलिस और ग्रामीण छात्रों के बीच सीधी बात हुई। पुलिस ने बच्चों को अपनी कार्यप्रणाली और नई योजनाओं की जानकारी दी तो छात्रों ने कई सवाल पूछे और उनका साथ देने का वादा किया।

समारोह में शामिल बच्चे और अथिति।

जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर सूरतगंज विकास खंड के लालपुर करौता में स्वयं फेस्टिवल के तहत महिलाओं और छात्राओं को 1090 की ताकत से परिचित कराया। क्लाईमैक्स इण्टर कॉलेज में स्थानीय इंचार्ज ने छात्राओं को बताया कि कैसे उन्हें मुसीबत के वक्त 100 नंबर डॉयल करना है और जब कोई परेशान करे तो 1090 मिलाना है। उन्होंने कई छात्राओं को वुमेन पावर लाइन के तहत शक्ति परी यानी पावर एंजिल बनने की इच्छुक छात्राओं को 1090 के फार्म भी दिए। सके साथ ही छात्राओं को पावर एंजल के फॉर्म भी वितरण किए गए जिससे वे सभी पुलिस महकमे से जुड़कर प्रदेश में हो रहे अपराधों के खिलाफ आवाज उठा सकें। इस अवसर पर बच्चों ने भी आगे बढ़कर बाराबंकी पुलिस की भरपूर सहायता करने को कहा।

छात्रों की रंगोली देखते पुलिसकर्मी और स्कूल के प्रिंसिपल।

इसके साथ ही स्कूल में कई कार्यक्रम हुए। इस दौरान करीब 200 छात्राओं ने रंगोली और ड्राइंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उन्होंने अपनी कला के माध्यम गांव की समस्याओं को उकेरा, जिसमें स्वच्छ भारत, पौढ़ शिक्षा, कुम्हारों और लड़कियों की समस्याएं शामिल रहीं। इसमें कक्षा 9 की छात्रा कहकशा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त रंग बिरंगी रंगोली बनाकर जहां छात्रों ने सबको आकर्षित किया वहीं उनकी इस अनोखी प्रतिभा के लिए जिला पुलिस प्रभारी ने उनकी सराहना भी की। इसके साथ कक्षा 12 की जुगरा ने अपनी सहयोगी सोनम बाजपेई और आरती वर्मा की बनाई गई रंगोली काफी पसंद की गई। प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को उनके प्रधानाचार्य चाँद बाबू द्वारा सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया।

इछात्राओं को उनकी सुरक्षा और आत्मसम्मान की रक्षा के लिए 1090 वीमेन पावर लाइन का विशेष सत्र रखा गया। पुलिस महकमे की ओर से सूरतगंज के चौकी प्रभारी प्रदीप यादव ने छात्राओं को इस सेवा की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही तकनीकी जानकारी से भी उन्हें परिचित कराया। अधिकारियों ने बताया कि इस महिला सेवा के जरिए लड़कियां बिना किसी डर के अपने खिलाफ हो रहे अत्याचार या किसी भी तरह की परेशानी को प्रदेश की पुलिस से साझा कर सकती हैं। इस तरह अपराधी के खिलाफ वे कभी भी शिकायत दर्ज कराकर अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकती हैं।

ग्रामीणों को पशु रोगों और उपचार संबंधित जानकारी देते पशु चिकित्सक।

पशु विभाग, बाराबंकी पुलिस और स्कूली छात्र मौजूद रहे। इस दौरान ग्रामीणों को जहां पशुओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी तो वहीं छात्रों के लिए रंगोली और ड्रॉइंग प्रतियोगिता रखी गई। पशु विभाग के अधिकारी डॉ आलोक शुक्ला ने ग्रामीणों को उनके स्वास्थ्य की जानकारी दी। उन्होंने मौसम के अनुसार होने वाले पशु रोगों के बारे में बताया। रोगों के कारण, उनके उपाय और बचाव से संबंधित महत्वपूर्ण बातें ग्रामीणों को बताई गईं। दुधारू पशुओं की सही देखभल और उनके रहन-सहन का विवरण दिया। इसके साथ ही गर्भावस्था में पशुओं के सही खानपान पर भी विशेष ध्यान देने को कहा।

समारोह में शामिल बच्चे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top