#स्वयंफ़ेस्टिवल: जानिए फुटबाल में गोल्डन किक से कौन जीता रॉबर्ट्सगंज ब्लाक या घोरावल ब्लाक

#स्वयंफ़ेस्टिवल: जानिए फुटबाल में गोल्डन किक से कौन जीता रॉबर्ट्सगंज ब्लाक या घोरावल ब्लाकजिला स्टेडियम में फुटबाल का मैच खेलने की तैयारी करतीं रॉबर्ट्सगंज ब्लाक और घोरावल ब्लाक की टीमें।

स्वयं डेस्क/ कम्युनिटी जर्नलिस्ट : करन पाल सिंह

सोनभद्र। रॉबर्ट्सगंज और घोरावल दोनों ब्लाक की फुटबाल टीम का स्कोर 2-2 की बराबरी पर है, दोनों ब्लाकों के समर्थकों में अपनी टीम को जीताने के लिए नारेबाजी चल रही थी। रॉबर्ट्सगंज के समर्थक कहते थे हम जीतेंगे और घोरावल के हिमायती कहते जीतेगा तो घोरावल ही जीतेगा। मैच खत्म होने में सिर्फ 30 सेकेण्ड बचे थे। सभी सांस रोके अपनी अपनी जगह बैचेन हो रहे थे। पर आखिरकार जीत हो ही गई..........जानिए किसकी।

देश के पहले ग्रामीण अख़बार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर गाँव कनेक्शन फाउंडेशन 2-8 दिसम्बर ‘स्वयं फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है। एक हफ्ते तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के 25 ज़िलों में 1000 से भी ज़्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

स्वयं फ़ेस्टिवल में सोनभद्र जिले में खेलों को बढ़ावा देने के लिए दो ब्लाक रॉबर्ट्सगंज और घोरावल ब्लाक के बीच फुटबाल मैच किया गया। दिन छह दिसम्बर का और वह स्वयं फ़ेस्टिवल का पांचवा दिन था। गाँव की प्रतिभाओं को निखरने के लिए जिला स्टेडियम में फुटबॉल मैच का मुकाबला कराया गया। भीड़ जुटी हुई थी, दोनों टीमें तैयार थी। मैच शुरू हुआ। शुरुआत में दोनों टीमों ने बेहतर प्रदर्शन किया, फिर रॉबर्ट्सगंज की टीम से रंजन विश्वकर्मा ने लगातार दो गोल कर दिए, जिससे घोरावल की टीम दबाव में आ गई| घोरावल ब्लाक के समर्थकों में निराशा जाग गई इसके बावजूद समर्थक अपनी टीम का उत्साह बढ़ा रहे थे।

पहले हाफ के बाद रॉबर्ट्सगंज ब्लाक ने 2 गोल किए वही घोरावल ब्लाक की टीम की तरफ से एक भी गोल नहीं हुआ। ब्रेक के बाद दोबारा मैच शुरू हुआ। मैच धीमी गति से चलता रहा फिर घोरावल ब्लाक की तरफ से अमित मौर्या ने एक शानदार गोल दागा। इस गोल से मनो घोरावल ब्लाक की टीम में जैसे नई जान आ गई हो। लगातार घोरावल ब्लाक की टीम अटैक पर अटैक किए जा रही। अंततः घोरावल ब्लाक की तरफ से राजेश कुमार ने एक और गोल दाग अब दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया।

अब मैच रोमांचक हो गया, पासा किस तरफ पलटेगा दर्शक अनुमान लगा रहे थे। कोई कह रहा था की रॉबर्ट्सगंज ब्लाक जीतेगा तो कोई कह रहा था घोरावल ब्लाक जीतेगा। मैच का आखिरी समय चल रहा था दोनों टीमें गोल करने की भरपूर कोशिश कर रही थी। मैच खत्म होने में सिर्फ 30 सेंकेण्ड का समय बचा था।

घोरावल ब्लाक टीम के कप्तान संजू के पास बॉल थी, उन्होंने सब से बचते बचाते रॉबर्ट्सगंज ब्लाक के गोल पोस्ट के पास अपने साथी मोहन पांडेय को पास दिया, मैच का समय खत्म ही होने वाला था, सिर्फ सीटी बजनी बाकी थी कि तभी मोहन ने एक शानदार किक मारी, फुटबॉल सीधे गोलकीपर को चकमा देते हुए गोलपोस्ट में जा गिरा। घोरावल ब्लाक की टीम ख़ुशी से घूमने लगी। घोरावल ब्लाक की टीम ने कहा की मोहन की गोल्डन किक से हम जीते है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top