#स्वयंफेस्टिवल: बांदा के ग्रामीणों ने जाना, क्या है 1090 

#स्वयंफेस्टिवल: बांदा के ग्रामीणों ने जाना, क्या है 1090 अधांव गाँव में महिला हेल्पलाइन 1090 के बारे में जानकारी देते अधिकारी।

बांदा। 1090 यूपी पुलिस की महिलाओं के लिए ऐसी हेल्पलाइन है, जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है। इस हेल्पलाइन का मोबाइल एप्प भी है। चाहे अश्लील एसएमएस हो या एमएमएस और फेक काल की शिकायत, तुरंत उस मोबाइल फोन या कम्प्यूटर के लोकेशन, नाम आदि की जानकारी हो जाती है जहां से शरारत की गई हो। बांदा के बेबरु कोतवाली क्षेत्र के अधांव गाँव में ग्रामीणों ने यूपी पुलिस की वीमेन पावर लाइन 1090 के बारे में जानकारी हासिल की। यूपी पुलिस का यह कार्यक्रम गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर 25 जिलों में मनाए जा रहे स्वयं फेस्टिवल के तहत आयोजित किया गया।

ग्रामीणों को सुनाई गई ऑडियो स्टोरी

कार्यकम में बड़ी संख्या में उमड़े आसपास के गाँवों के सैकड़ों ग्रामीण।

कार्यक्रम में बताया गया कि सोशल साइट से की गई छेड़खानी भी 1090 में शिकायत के बाद पकड़ ली जाती है। ईमेल से हुई छेड़खानी की घटनाओं पर भी इस सेवा से नियंत्रण लगा है। इस दौरान ग्रामीणों को 1090 मोबाइल एप्प के बारे में भी विस्तार से बताया गया और उन्हें मोबाइल में एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी दिखाया गया। इतना ही नहीं, ग्रामीणों को एक ऑडियो स्टोरी भी सुनाई गई।

जब बोले ग्रामीण

कार्यक्रम के बाद गाँव के 44 वर्षीय ग्रामीण महिला शुभवती ने कहा कि यूपी पुलिस की यह सेवा महिलाओं के लिए एक बड़ा हथियार है और महिलाओं को निश्चित रूप से लाभ भी मिल रहा है। अभी तक हमें 1090 के बारे में पूरी जानकारी नहीं थी, मगर यहां आकर हमें यहां आकर मालूम चला कि वास्तव में 1090 महिलाओं की बड़ी ताकत है।

First Published: 2016-12-04 17:10:52.0

Share it
Share it
Share it
Top