तेंदुआ माफी गाँव में यूपी के पहलवानों ने दिखाया दमखम

तेंदुआ माफी गाँव में यूपी के पहलवानों ने दिखाया दमखमकुश्ती में दांवपेंच अपनाते खिलाड़ी।

कम्यूनिटी जर्नलिस्ट: डॉ. प्रभाकर सिंह

तेंदुआ माफी (चित्रकूट)। जिले के तेंदुआ माफी गाँव में हाल में ग्राम प्रधान की तरफ से कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश के कई जिलों से आए पहलवानों ने अपने-अपने दांवपेंच दिखाते हुए दमखम प्रस्तुत किया।

दो वर्षों से हो रहा आयोजन

तेंदुआ माफी गाँव के पूर्व प्रधान दिनेश सिंह साल 2014 से हर वर्ष दंगल का आयोजन करते हैं। दिनेश सिंह कहते हैं, "हम हर वर्ष भीम राणा तालाब के किनारे साम्प्रदायिक सौहार्द और अच्छा वातावरण बनाने के उद्देश्य से दंगल का आयोजन करते हैं।

इन प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

दंगल के निर्णायक बांदा-चित्रकूट के जिला चैम्पियन गामा पहलवान थे। वाराणसी से उमाकांत पहलवान, जौनपुर से रामसिंह पहलवान, बांदा से स्वयंवर पहलवान, गाजीपुर से जयसिंह पहलवान, इलाहाबाद से समीर व सुनील पहलवान, हमीरपुर से महेश पहलवान, और प्रतापगढ़ से राजेश पहलवान ने भाग लिया।

यह एक अच्छी कोशिश

कुश्ती दंगल का आनंद लेने के लिए कर्वी ब्लॉक के दर्जनों गाँवों से सैकड़ों दर्शक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व उपाध्यक्ष ने कहा, "ये गाँव के लिए अच्छी कोशिश है, ऐसा हर गाँव में होना चाहिए, इससे स्थानीय लोगों को उत्साहवर्धन होता है।"

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top