बाराबंकी में छात्रों ने एक किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाकर कहा, जाति-धर्म नहीं विकास के लिए देंगे वोट

बाराबंकी में छात्रों ने एक किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाकर कहा, जाति-धर्म नहीं विकास के लिए देंगे वोटभारत का नक्शा बनाकर छात्र-छात्राओँ ने दिया मतदान करने का संदेश।

वीरेंद्र सिंह, स्वयं कम्यूनिटी जर्नलिस्ट

छेदा (बाराबंकी)। यूपी में विधानसभा चुनावों की उलटी गिनती शुरु हो गई है। मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए प्रदेशभर में जागरुकता आंदोलन चलाए जा रहे हैं। बाराबंकी जिले में गांव कनेक्शन फाउंडेशन की तरह से स्कूलों में मतदाता जागरुकता चौपालों का आयोजन किया जा रहा है।

बाराबंकी जिले के छेदा स्थित शारदा विद्या मंदिर में मंगलवार को मतदाता चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें आसपास के कई स्कूलों के बच्चे शामिल हुए। इस दौरान हजारों छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने लोगों ने वोट डालने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान छात्र-छात्राओँ ने पहले तो एक किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई उसके बाद स्कूल प्रांगड़ में भारत का नक्शा बनाकर लोगों को संदेश दिया। स्वयं प्रोजेक्ट के तहत आयोजित इस चौपाल में छात्रों ने प्रण लिया कि वो अपने घर के सभी लोगों को वोट डालने के लिए बूथ पर भेजेंगे।

चौपाल में बोलते हुए रेड क्रॉस के सचिव और सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप सारंग ने, “सभी पार्टियों को पता को पता है कि जीतने के लिए युवाओं की ज़रूरत है तो वे लुभावने वादे कर रहे हैं, लेकिन आप लुभावने वादों पर मत जाइये, सोच समझकर वोट कीजिए।” इस दौरान छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचार रखे। छात्रा शिल्पी सिंह ने कहा, “हम जात-धर्म के नाम पर वोट नहीं करेंगे और न ही अपने घर वालों को करने देंगे। हमारा वोट विकास के नाम पर होगा।”

मतदाता चौपाल कराने के लिए गाँव कनेक्शन को धन्यवाद देते हुए शारदा विधा मंदिर के प्रधानाचार्य सुनील सिंह ने भी छात्रों को अपने वोट का ठीक से इस्तेमाल करने के लिए कहा। इस दौरान स्वयं प्रोजेक्ट टीम की तरफ से वीरेंद्र सिंह ने भी लोगों को संबोधित किया। इलाके के लोगों ने पहल की सराहना की है।

गांव कनेक्शन की तरफ से इससे पहले देवां ब्लॉक के विशुनपुर स्थित जयहिंद इंटर कॉलेज, बाराबंकी के पटेल महिला डिग्री कॉलेज, फतेहपुर स्थित युगांतर विद्या मंदिर और बेलहरा कस्बे के कई स्कूलों में मतदाता चौपालों का आयोजन किया जा चुका है। मानव श्रृंखलार और मतदाता चौपाल में लल्लूराम शिवकली स्कूल, प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं उनके शिक्षक. छेदा पुलिस चौकी प्रभारी धर्मेंद्र यादव समेत कई गांवों के लोग शामिल हुए।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top