पीरियड्स के दौरान रखेें इन बातों ध्यान

"माहवारी को ले कर महिलाएं जागरूक हो रहीं हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखना ज़रूरी है सफाई को ले कर के ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। हम अक्सर छोटी बातों को नज़र अंदाज़ करते हैं, जिससे महिलाओं को आगे चलकर कैंडियोसिस जैसी बीमारियां हो सकतीं हैं, "डॉ. सदक़ा, महिला एवं बाल रोग विशेषज्ञ हैं बतातीं हैं।

वो आगे कहती हैं, "पीरियड्स के दिनों में किन छोटी लेकिन ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए।"

डॉ. सदक़ा आगे बतातीं हैं, ''पीरियड्स में वेजाइनल सफाई करते वक़्त कभी भी पीछे की तरफ से सफाई न करें इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। पीरियड्स के दिनों में बच्चेदानी का मुहं खुल जाने के कारण इन्फेक्शन ऊपर यानि बच्चेदानी में पहुँचने का खतरा होता है जितना ध्यान हमें खुद की सफाई पर देनी तथा ध्यान दें की जितना ख्याल हमें खुद की सफाई पर रखनी है उतना ही ध्यान हमें पैड्स को डिस्ट्रॉय करने पे ध्यान देना होता है।"

वो आगे कहती हैं, "अगर पैड्स ढंग से डिस्ट्रॉय नहीं होंगे तो इन्फेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है, अगर आप कपडा यूज़ करते हैं तो दिन में एक या दो घंटे के अंतराल पर चेंज करते रहें अगर आपको हैवी फ्लो होता है तो बेहतर है आप कपड़े की जगह पैड्स का इस्तेमाल करें और दिन में चार या पांच बार बदलते रहें सफाई के अभाव में बैक्टेरियल इन्फेक्शन हो सकता है।"

ये भी पढ़ें :इ पीरियड: इन लड़कियों के लिए कितना मुश्किल, कितना आसान



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top