महाराष्ट्र के स्कूलों में छात्र-छात्राओं को संविधान का पाठ पढ़ा रहा है एक आदिवासी युवा

आकाश पवार स्कूली बच्चों को भारत के संविधान के बारे में पढ़ने और उन्हें उनके मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करने के लिए एक अनोखा आंदोलन चला रहे हैं।

Pratyaksh SrivastavaPratyaksh Srivastava   1 Jan 2024 9:07 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
महाराष्ट्र के स्कूलों में छात्र-छात्राओं को संविधान का पाठ पढ़ा रहा है एक आदिवासी युवा

जमशेदपुर, झारखंड। महाराष्ट्र के अकोला जिले के दर्जनों स्कूलों में 4,500 से अधिक छात्र-छात्राएँ अब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की रीढ़ भारत के संविधान के बारे में जानते हैं। यह सब क़ानून के छात्र आकाश पवार के प्रयासों के कारण है, जो स्कूली बच्चों को भारतीय संविधान के बारे में पढ़ाने और उन्हें उनके मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करने के मिशन पर हैं।

वह पश्चिमी राज्य के गाँवों और गाँव-स्तरीय स्कूलों में 'संविधान क्लास' आयोजित कर के इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

“हमारा मक़सद छात्रों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करके सशक्त बनाना और उनमें आत्म-सम्मान की भावना पैदा करना है; मैं ख़ासकर हाशिए पर रहने वाले आदिवासी समुदायों से संबंधित छात्रों पर ध्यान देता हूँ। " 26 साल के आकाश ने गाँव कनेक्शन को बताया।

आकाश खुद भी महाराष्ट्र के ठाकर आदिवासी समुदाय से हैं और आदिवासी समुदायों के छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ा रहे हैं।

“इस समय हम अकोला के 10 स्कूलों में 500 छात्रों को पढ़ा रहे हैं। हम उन्हें प्रशिक्षित करते हैं और वे बदले में अपने सहपाठियों के लिए संविधान पर कक्षाएँ आयोजित करते हैं। " पवार ने समझाया।


पवार ने संविधान की कक्षाएँ शुरू करने के पीछे एक घटना बताई। जब वो नौंवी कक्षा में पढ़ते थे और हॉस्टल में रहा करते थे, तब उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा था।

“जातिवादी गालियाँ हमारे लिए जीवन जीने का एक तरीका थीं; तब हमें यह नहीं पता था कि जिस तरह से हमारे साथ व्यवहार किया गया वह न सिर्फ गलत था बल्कि असंवैधानिक था। " पवार ने याद किया।

एक बार, जब पवार ने हॉस्टल वार्डन से पूछा कि आदिवासी छात्रों को उनके गैर-आदिवासी बच्चों की तरह घी क्यों नहीं दिया जा रहा है, तो वार्डन गुस्सा हो गए।

“उन्होंने हमें ताना मारते हुए कहा कि जिन आदिवासियों के पास खुद पहनने के लिए भी कपड़े नहीं हैं, उनकी इतनी हिम्मत कैसे हुई कि वे घी मांगें। " पवार ने कहा। वो आगे कहते हैं, "तब हमारे कई साथियों ने वार्डन को मारा और फिर कमरे में बंद कर दिया; फिर, तब हमारे कई साथियों ने जिला कलेक्ट्रेट तक मार्च किया और वार्डन के ख़िलाफ कार्रवाई की माँग की।

“जिला कलेक्टर मुझसे मिलने के लिए बाहर आए; उन्होंने मेरी सक्रियता की सराहना की और मुझे अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया; लेकिन, उन्होंने मुझे बताया कि जिस तरह से मैं ऐसा कर रहा था वह असंवैधानिक था, यह पहली बार था जब मुझे संविधान के बारे में पता चला जो मुझे मेरे अधिकारों की गारंटी दे सकता है; यह कलेक्टर ही थे जिन्होंने मुझे बताया कि संविधान हमारे कल्याण के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है।" पवार ने कहा।


जिला कलेक्टर की बातों का पवार पर गहरा प्रभाव पड़ा। “मुझे एहसास हुआ कि हाशिए पर रहने वाले समुदायों की सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है अगर उनके सदस्य अपने अधिकारों के बारे में जागरूक हों; तभी मैंने विशेष रूप से आदिवासी युवाओं के बीच संविधान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान शुरू करने का फैसला किया। " उन्होंने कहा।

इसलिए, 2014 में, पवार ने स्कूली बच्चों को भारतीय संविधान के बारे में पढ़ाने और उन्हें उनके मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करने के लिए संविधान प्रचार लोक सर्ववाद नामक एक आंदोलन शुरू किया।

उनके पास सात वालंटियर की एक टीम है जो अकोला जिले के स्कूलों में जाकर वहाँ दैनिक कक्षाएं संचालित करते हैं, आमतौर पर सुबह की असेंबली के बाद।

नवंबर 2023 में झारखंड के जमशेदपुर में टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा 150 से अधिक आदिवासी समुदायों के लिए आयोजित एक वार्षिक सम्मेलन, संवाद में पवार ने अपनी यात्रा और भारतीय संविधान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए क्या कर रहे थे, इसे साझा किया।

क्या यह एक समान अवसर है?

कक्षाएँ आयोजित करने के अलावा जहाँ छात्रों को भारतीय संविधान की बारीकियों के बारे में सिखाया जाता है, पवार और उनकी स्वयंसेवकों की टीम इंटरैक्टिव गेम्स के माध्यम से छात्रों को निष्पक्ष खेल, समान अवसर और अधिकार की धारणाओं से अवगत कराती है।

संविधान प्रचार लोक सर्ववाद के 30 साल के वालंटियर अक्षय राउत ने गाँव कनेक्शन को बताया, "इन गतिविधियों की योजना बनाने में बहुत सारी योजनाएँ लगती हैं।" उन्होंने कहा, "ये खेल प्रतिभागियों को विशेषाधिकार और समाज में असमानता जैसे मुद्दों के बारे में सोचने के लिए मजबूर करते हैं।"

उनमें से एक चीज़ जो वे करते हैं वह है दौड़ लगाना। हर कोई एक ही समय पर शुरुआत करता है। लेकिन, दौड़ के बीच में ही प्रतिभागियों को रोक दिया जाता है और उनसे सवाल पूछे जाते हैं। ये प्रश्न विशेषाधिकारों और अधिकारों से संबंधित हैं।

क्या यह उचित है कि सिर्फ इसलिए कि किसी को विशेषाधिकार प्राप्त था, वो आगे बढ़ सकता है?

“यह छात्रों को रुक कर सोचने पर मजबूर करता है। उन्हें एहसास है कि वंचितों के लिए जातिगत आरक्षण और कोटा कैसे उचित है। इससे उन्हें अपने कम विशेषाधिकार प्राप्त दोस्तों के साथ सहानुभूति रखने में मदद मिलती है। " पवार ने बताया। "वे जीवन में विशेषाधिकार की भूमिका को देख सकते हैं, चाहे वह अर्थशास्त्र का विशेषाधिकार हो या जाति का।" आकाश ने आगे कहा।


अकोला में जेआरडी टाटा स्कूल की 47 वर्षीय प्रिंसिपल प्रतिभा ने गाँव कनेक्शन को बताया कि आकाश द्वारा आयोजित संविधान कक्षाएँ छात्रों को दूसरों के लिए सहानुभूति और संवेदनशीलता विकसित करने में मदद करती हैं।

“दुर्भाग्य से, शिक्षा प्रणाली ऐसी है कि माता-पिता रिपोर्ट कार्ड और अंकों के बारे में अधिक चिंतित हैं; शिक्षक आख़िर में छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि संवैधानिक अधिकारों पर जागरूकता जैसे मामले कभी-कभी पीछे रह जाते हैं।" उन्होंने कहा।

“यही कारण है कि आकाश जैसे शिक्षक महत्वपूर्ण हैं; संविधान की उनकी शिक्षा अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में व्यावहारिक, दिन-प्रतिदिन की सीख पर ज़ोर देती है, मैं गर्व से कह सकती हूँ कि पिछले एक साल से मेरे स्कूल में हो रही इन कक्षाओं के कारण मेरे स्कूल के छात्र कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के प्रति कहीं अधिक संवेदनशील हैं।''

जेआरडी टाटा स्कूल में कक्षा छह की 12 वर्षीय छात्रा मान्या ने गाँव कनेक्शन को बताया कि उन्हें नियमित पाठ्यक्रम आधारित नागरिक शास्त्र की कक्षाओं की तुलना में आकाश की कक्षाएँ अधिक पसंद हैं।

मान्या ने कहा, "आकाश सर की कक्षा से हम संविधान को केवल नियमों और कानूनों की एक बड़ी, नीरस किताब के बजाय एक ऐसी चीज़ के रूप में समझते हैं जो हमारे जीवन का हिस्सा है।"

शासन के बारे में सीखना

छात्रों के साथ समय बिताने के दौरान, पवार उन्हें अपने गाँवों में घूमने और ग्राम पंचायत कार्यालयों में क्या होता है, इसका निरीक्षण करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।

“इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि ग्रामीण प्रशासन कैसे काम करता है और शिकायतें कैसे प्रभावी ढंग से उठाई जाती हैं; मैं नहीं चाहता कि किसी भी बच्चे को भेदभाव का अनुभव हो। " पवार ने कहा।

“जब भी मेरे छात्र गाँव में गंदगी देखते हैं या खराब स्ट्रीट लाइटों के बारे में शिकायत करते हैं जिन्हें ठीक करने की ज़रूरत है, तो अब उन्हें पता है कि कहाँ जाना है और किस अधिकारी से संपर्क करना है; यह एक बड़ा बदलाव है, छात्र यह भी जानना चाहते हैं कि उनके स्थानीय निर्वाचित प्रतिनिधि कौन हैं। " उन्होंने कहा।

#TheChangemakersProject #Constitution The Changemakers Project 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.