गाँवों के युवाओं को हुनरबाज बना कर दे रहे हैं बेहतर ज़िंदगी

उत्तर प्रदेश के गाँवों में स्वतंत्र तालीम कौशल केंद्र युवाओं को नई राह दिखा रहा है; अब तक 8 हज़ार युवाओं को ट्रेनिंग दे चुके इस संस्थान को चलाने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट राहुल अग्रवाल और रिद्धि ने इस नेक काम की शुरुआत के लिए अपनी नौकरी तक छोड़ दी।

Laraib Fatima WarsiLaraib Fatima Warsi   22 Nov 2023 10:09 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
गाँवों के युवाओं को हुनरबाज बना कर दे रहे हैं बेहतर ज़िंदगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। शकीला बानो लखनऊ के मोहनलालगंज में कृष्णा नर्सिंग एंड पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट में नर्सिंग के तीन साल के कोर्स के आखिरी साल में हैं। वह उत्साहित हैं क्योंकि हाल ही में लखनऊ के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नर्स की नौकरी के लिए उनका इंटरव्यू हुआ और उन्हें नौकरी भी मिल गई।

“किसने सोचा होगा कि मुझे नौकरी मिलेगी! यह स्वतंत्र तालीम के बिना संभव नहीं होता। '' 23 साल की शकीला ने कहा। वह उत्तर प्रदेश की राजधानी से लगभग 55 किलोमीटर दूर, सीतापुर जिले के एक छोटे से गाँव रामद्वारी से आती हैं; उनके पिता एक किसान हैं।

वह जिस स्वतंत्र तालीम का ज़िक्र कर रही हैं, वह 2013 में रामद्वारी गाँव में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो हजारों ग्रामीण बच्चों को मुफ्त प्रशिक्षण देकर उनके स्किल बेस्ड नौकरियों के सपने को साकार करने में मदद कर रहा है।


इसकी शुरुआत राहुल अग्रवाल और रिद्धि अग्रवाल ने की थी, जिन्होंने नई दिल्ली में चार्टर्ड अकाउंटेंट और एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और स्वतंत्र तालीम शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश चले आए। रिद्धि लखनऊ से हैं जबकि राहुल नई दिल्ली से हैं।

अपनी यात्रा के पिछले दस वर्षों में, स्वतंत्र तालीम ने लगभग 8,000 ग्रामीण बच्चों को प्रशिक्षित किया है और उन्हें नर्सिंग, डिजाइन कढ़ाई, संगीत, संचार आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी खोजने में मदद की है।

रामद्वारी में ही बानो की पहली मुलाकात राहुल और रिद्धि से हुई थी। वह वहाँ अपने किसान पिता, माँ और चार भाइयों के साथ रहती थीं। वह 10 साल पहले एक छात्रा के रूप में स्वतंत्र तालीम में शामिल हुईं। प्राथमिक विद्यालय के बाद उसने पढ़ाई छोड़ दी थी क्योंकि उसे घर पर रहकर अपनी माँ की मदद करनी थी। लेकिन जब वह केंद्र में आई, तो राहुल ने उसे एक निजी स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने में मदद की, और उसके बाद उन्हें लखनऊ में नर्सिंग स्कूल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

स्वतंत्र तालीम बच्चों को कला, पेंटिंग, कहानी कहने, कठपुतली आदि के माध्यम से उनकी प्रतिभा की खोज करने में मदद करता है। इसका मकसद छात्रों के आत्मविश्वास और अभिव्यक्ति कौशल को बढ़ाना है।


स्वतंत्र तालीम में आने वाले कुछ बच्चे किसी दूसरे स्कूल में नहीं जाते हैं। वे जो कुछ भी सीख रहे हैं वह इसी सेंटर पर है। कई दूसरे जो रोज स्कूल जाते हैं वे स्कूल से आने के बाद यहाँ आते हैं।

केंद्र में आने वाले बच्चों की उम्र छह से 18 साल के बीच है। कुल मिलाकर लगभग 23 शिक्षक और 115 बच्चे हैं जो स्वतंत्र तालीम के तीन केंद्रों पर आते हैं।

रामद्वारी केंद्र के अलावा, इसके दो अन्य केंद्र लखनऊ के आशियाना में स्थित है, जिन्हें 2014 में स्थापित किया गया था; और मलसराय, महमूदाबाद में यह पिछले साल शुरू किया गया था।

स्वतंत्र तालीम की यात्रा के बारे में बात करते हुए, इसके संस्थापक राहुल अग्रवाल ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमने रामद्वारी गाँव की यात्रा की थी, जब हमारी मुलाकात कुछ प्यारी लड़कियों से हुई, जिन्होंने हमें अपने गाँव में स्कूलों की खराब स्थिति के बारे में बताया और बताया कि वहाँ शायद ही कोई स्कूल था; वहाँ पढ़ाई हो रही है।”

उन्होंने और उनकी पत्नी ने इसके बारे में कुछ करने का फैसला किया। “हम दोनों ठीक-ठीक जानते थे कि हम क्या करना चाहते हैं; हमने दिल्ली में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और रामद्वारी गाँव में एक स्वतंत्र तालीम प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया, जहाँ हम बच्चों को कौशल प्रदान कर सकते थे ताकि वे अपने लिए जीवन बना सकें, ”राहुल ने कहा।


रामद्वारी की रहने वाली जीनत खातून की कहानी भी बानो से काफी मिलती-जुलती है। वह 2013 में तालीम केंद्र में आई थीं। उन्हें भी राहुल ने एक निजी स्कूल में दाखिला दिलाया था, जिसके बाद उन्होंने बीएससी की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद लखनऊ के कलहथ इंस्टीट्यूट में एक साल तक कढ़ाई डिजाइनिंग का कोर्स किया। स्वतंत्र तालीम उनकी फीस का ख्याल रखता है।

ज़ीनत अभी 21 साल की हैं और 2018 में उनके पिता की मौत के बाद से वह अपनी माँ, दो छोटे भाइयों और एक छोटी बहन के परिवार में कमाने वाली एकमात्र सदस्य है।

ज़ीनत ने गाँव कनेक्शन को बताया, "राहुल भैया और रिद्धि दीदी से मुझे जो समर्थन मिला, उससे मेरे लिए यहाँ तक पहुँचना आसान हो गया।"

वह अब ऑनलाइन गिफ्ट आइटम बनाती और बेचती हैं, जिसके लिए वह कढ़ाई वाले बक्से, फोटो फ्रेम आदि बनाती हैं जिसे इंस्टाग्राम के ज़रिए बेचती हैं। उन्होंने छह महीने पहले अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया और उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इसके अलावा वह अपने गाँव में स्वतंत्र तालीम की सेंटर इंचार्ज भी हैं।

“तालीम ने मुझे लोगों से बात करना सिखाया है; मैं आत्मविश्वास से लबरेज थी और नहीं जानती थी कि बातचीत कैसे करनी है। तालीम ने मुझे वो चीजें सिखाईं जो किसी और ने नहीं सिखाईं।" ज़ीनत ने कहा।


"आज जब मैं खुद को देखती हूँ तो मुझे गर्व होता है कि मैं क्या बन गई हूँ, "जीनत ने आगे बताया।

कौशल-आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, स्वतंत्र तालीम जरूरतमंद छात्रों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। राहुल ने कहा, गैर-लाभकारी संस्था विप्रो के सीएसआर (कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी) फंड और कुछ लोगों की मदद से चलती है।

स्वतंत्र तालीम ने पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए दूसरे साल के छात्र कुलदीप कन्नोजिया की आर्थिक मदद की। कन्नोजिया लखनऊ के आशियाना में रहते हैं और सेंटर में ट्रेनर भी हैं। उनके पिता कपड़े प्रेस करते हैं और माँ दूसरों के घरों में काम करती हैं।

कन्नोजिया ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैं 2015 में स्वतंत्र तालीम में आया था, जब मैं सातवीं कक्षा में था और मेरी ज़िंदगी बदल गई।" उन्होंने आगे कहा, "तालीम ने मुझे अपने संचार कौशल को विकसित करना सिखाया है।"

वह उन बच्चों के लिए काम करना चाहते हैं जो उनके जैसी ही बैकग्राउंड से आते हैं। “मैं उन्हें अपने लिए सोचने और अपने लिए भविष्य बनाने में मदद करना चाहता हूँ। तालीम ने मेरे लिए वह किया और मैं इसे आगे ले जाना चाहता हूँ।'' उन्होंने कहा।

#TheChangemakersProject The Changemakers Project 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.