ट्रेन रद्द होने की मिलेगी फोन पर जानकारी

ट्रेन रद्द होने की मिलेगी फोन पर जानकारी

नई दिल्ली। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन रद्द होने की स्थिति में अब एसएमएस के माध्यम से जानकारी मिलेगी। अभी तक यात्रियों को किसी आकस्मिक अथवा अन्य कारणों से ट्रेनों के रद्द होने की जानकारी नही होने पर दिक्कतों सामना करना पड़ता था।

भारतीय रेलवे ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुविधा की शुरुवात की हैं। अभी इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन के प्रारम्भिक स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों को ही एसएमएस मिल सकेंगे। आगे इस सेवा का विस्तार किया जायेगा, जिससे ट्रेन के रास्ते में आने वाले सभी स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को एसएमएस भेजे जाएंगे।

इस सुविधा का लाभ पाने के लिए रेल आरक्षण केन्द्रों पर अथवा ई-टिकट के माध्यम से टिकट बनवाते समय अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना जरूरी होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन रद्द होने की जानकारी उन्हें समय रहते दे दी जाएगी. इससे यात्री अपनी वैकल्पिक योजना बना सकेंगे।

इस सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर रेलवे की सूचना तकनीकी विभाग की सहयोगी सेंट्रल फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम्स ने विकसित किया हैं।

ट्रेन रद्द होने पर ई-टिकट पर नहीं भरना होगा टीडीआर
अभी तक ट्रेन रद्द होने की स्थिति में कनफर्म्ड और आरएसी ई-टिकट के लिए टिकट डिपाजिट रिसिप्ट (टीडीआर) भरना पड़ता हैं। नई सुविधा के अंतर्गत ट्रेनों के रद्द होने पर कनफर्म्ड  और आरएसी ई-टिकट पर  पूरे पैसे वापस मिलेंगे। इससे ई-टिकट के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top