वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में झारखंड, गुजरात में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए 2 नए एम्स खोलने की घोषणा की

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में झारखंड, गुजरात में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए 2 नए एम्स खोलने की घोषणा कीसंसद भवन जाते वित्त मंत्री अरुण जेटली।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को झारखंड और गुजरात में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए दो नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की घोषणा की। जेटली ने लोकसभा में 2017-18 का आम बजट पेश करते हुए कहा, "दो नए एम्स गुजरात व झारखंड में खोले जाएंगे।"

भारत में पहली बार आम बजट 1 फरवरी को पेश किया गया।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ने 2017 तक कालाजार (ब्लैक फीवर), 2018 तक कुष्ठ रोग और अन्य रोगों को समाप्त करने के नए लक्ष्य तय किए हैं। उन्होंने कहा, "सरकार ने स्वास्थ्य नीतियों के तहत 2017 तक कालाजार, 2018 तक कुष्ठ रोग और 2020 तक टीबी (क्षय रोग) को समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है।"

उन्होंने कहा कि सरकार की 2020 तक मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को घटाकर सौ तक लाने की योजना है। जेटली ने कहा, "सरकार की 2011-13 की मातृ मृत्यु दर 167 को 2018-2020 के बीच घटाकर 100 करने की योजना है।"

स्वास्थ्य के क्षेत्र में उठाए गए नए अन्य निर्णयों पर जेटली ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य उप केंद्रों को स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों के रूप में बदला जाएगा।

उन्होंने कहा, "सरकार ने देशभर के अधिकांश अस्पतालों में डिप्लोमैटिक नेशनल बोर्ड (डीएनबी) पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है।"

Share it
Top