भाजपा की पहली सूची आज आएगी, पश्चिम यूपी की 75 सीटों के उम्मीदवारों के होंगे नाम

भाजपा की पहली सूची आज आएगी, पश्चिम यूपी की 75 सीटों के उम्मीदवारों के होंगे नामप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह।

लखनऊ। खरमास खत्म होने और सूर्य उत्तरायण में आने के बाद भारतीय जनता पार्टी रविवार को प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर सकती है। पहली सूची में अधिकांश उम्मीदवार पश्चिम उत्तर प्रदेश के होंगे। कुल 73 सीटों के लिए नामांकन 17 जनवरी से शुरू होगा। फिलहाल बसपा ने अपनी सूची जारी कर दी है।

सपा में विवाद जारी है। कांग्रेस पार्टी भी गठबंधन के इंतजार में सूची नहीं जारी कर रही है। जबकि भाजपा ने काफी पहले ही तय कर लिया था कि मकर संक्रांति के बाद सूची जारी की जाएगी। भाजपा की पहली सूची जारी होते ही बाहर से आए हुए लोग और बीजेपी में जातिगत व्यवस्था सहित अनेक मुद्दे फाइनल होंगे। इसलिए सियासी हलकों में बीजेपी की पहली सूची बहुत बड़ा विषय बनी हुई है।

राज्य में पहले चरण के दौरान 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फरवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 जिलों में मतदान होगा, वे हैं शामली, मुज़फ़्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोज़ाबाद, एटा तथा कासगंज। इन जिलों में 75 विधानसभा क्षेत्र हैं। बीजेपी की यूपी के लिए पहली सूची नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में ही जारी किये जाने की संभावना है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी हरीशचंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि संभवत: सूची रविवार को जारी हो जाएगी।

Share it
Top