सपा से गठबंधन कर सकती है कांग्रेस

सपा से गठबंधन कर सकती है कांग्रेसअखिलेश यादव

नई दिल्ली (भाषा)। प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच गठबंधन की संभावनाएं आज उस वक्त मजबूत नजर आईं जब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने ‘‘तेजी से बदल रहे'' परिदृश्य में ऐसे गठजोड़ से इनकार नहीं किया।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘काफी बदल रहे, तेजी से मिनट दर मिनट बदल रहे (परिदृश्य) में हम आपकी अटकलों से न तो हम सहमत हो रहे हैं, न ही असहमत हो रहे हैं।'' उन्होंने पहले कहा कि कांग्रेस राजनीतिक तौर पर अहम राज्य की सभी 403 विधानसभा सीटों पर लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए बहुत तैयारियां की हैं।

सिंघवी से पूछा गया था कि क्या कांग्रेस सपा, जिसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नेता के तौर पर हों, के साथ गठबंधन करने जा रही है। दो दिन पहले पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन के सवाल पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं देते हुए कहा था कि राजनीतिक तौर पर अहम ‘‘उत्तर प्रदेश में मजा आएगा।''

कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी ने सपा के साथ गठबंधन की संभावनाओं से जुड़े सवाल पर ऐसे समय में टिप्पणी की है जब सपा में मचे घमासान के बीच आज ही चुनाव आयोग ने इस बाबत फैसला सुरक्षित रखा है कि ‘साइकिल' चुनाव चिह्न अखिलेश खेमे को मिलेगा या मुलायम सिंह यादव के खेमे को।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश की 80 में से महज दो सीटें - अमेठी और रायबरेली - नसीब हुई थीं। रायबरेली से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जबकि अमेठी से राहुल गांधी ने जीत हासिल की थी।

Share it
Top