वोटर लिस्ट से 350 मतदाताओं के नाम गायब

वोटर लिस्ट से 350 मतदाताओं के नाम गायब

प्रदीपिका सारस्वत

वाराणसी। भीटी गाँव पंचायत में पंचायत चुनावों के लिए तैयार वोटर लिस्ट में से 350 से ज्यादा स्थानीय मतदाताओं के नाम गायब हैं।भीटी गांव देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जन्मस्थली है। इस ग्राम पंचायत की जनसंख्या लगभग सात हजार है। भीटी गाँव एक तरफ रामनगर तो दूसरी ओर चंदौली जि़ले से सटा हुआ है।

''वोटरलिस्ट जब हमारे हाथ आई तो देखा हमारा ही नाम उसमें नहीं था, जब ठीक से देखा गया तो उसमें गाँव के 350 से ज़्यादा लोगों के नाम नहीं थे, गड़बड़ी बीएलओ के स्तर से हुई है, हमने गाँव वालों के साथ मिलकर जनपद के मुख्य चुनाव अधिकारी को शिकायत भेजी है," गाँव के वर्तमान प्रधान गोपाल मौर्य बताते हैं।

इस गाँव में कई समस्याएं हैं इनमें एक है गाँव की हरिजन बस्ती 'पंचवटी' में सालभर रामनगर नगरपालिका के नाले से आता गंदा पानी भरा रहता है।

गाँव में भरे गंदे पानी के बारे में ग्राम प्रधान गोपाल मौर्य बताते हैं, ''हमारा गाँव नगर पालिका से सटा हुआ है और यहां जलभराव की समस्या नगरपालिका के सीवर के पानी की वजह से है हमने डीएम से लेकर विधायक सबसे इस समस्या के निराकरण के लिए मदद मांगी। धरना-प्रदर्शन तक किया पर कोई मदद नहीं मिली। गंदा पानी भरा रहने की वजह से गाँव का भूजल भी प्रदूषित हो रहा है, समझ नहीं आता क्या किया जाए।"

पंचवटी, रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला के लीला स्थलों में से एक है। रामलीला शुरू होने पर यहां देश-विदेश से दर्शक आते हैं। रामनगर में रामलीला की तैयारियां बस शुरू ही होने वाली हैं।

रामनगर के नाले से आते गंदे पानी से न सिर्फ यह गाँव परेशान है बल्कि रामनगर नगर पालिका के अन्य इलाके भी प्रभावित हैं। वार्ड संख्या 12 में स्थित प्राथमिक विद्यालय सहित 35-40 घर सालभर गंदे पानी में डूबे रहते हैं।

''तहसील दिवस में जाकर शिकायत की, डीएम को ज्ञापन दिया पर कोई सुनवाई नहीं है यहां के लोग अपना घर छोड़ कर बाहर किराए पर रहने को मजबूर हैं," रामनगर के वार्ड संख्या 12, रत्तापुर इलाके के अनुज चौहान (30 वर्ष) बताते हैं।

भीटी गाँव की इन दोनों समस्या पर जि़लाधिकारी, राजमणि यादव बताते हैं, ''जलभराव और वोटर लिस्ट में गड़बड़ी दोनों ही समस्याएं मेरे संज्ञान में नहीं थीं, दोनों ही समस्याओं को जल्द से जल्द दूर कर दिया जाएगा।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top