पढ़ाई के आगे गरीबी बन रही है बाधा तो इन तीन छात्रवृत्तियों के लिए करें आवेदन, 25 हजार रुपये महीने की मिल सकती है मदद

पढ़ाई के आगे गरीबी बन रही है बाधा तो इन तीन छात्रवृत्तियों के लिए करें आवेदन, 25 हजार रुपये महीने की मिल सकती है मदद‘बडी फॉर स्टडी’ संस्था जरूरतमंद बच्चों को छात्रवृत्ति मुहैया कराने में करती है मदद।

लखनऊ। ग्रामीण भारत में जहां आज भी बहुत सारे विद्यार्थी सुविधाओं से वंचित हैं। ऐसे में बडी फॉर स्टडी संस्था जरूरतमंद बच्चों को छात्रवृत्ति मुहैया कराने में काफी मदद कर रही है।

विद्यालय छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति: मारूबेनी इंडिया मेरिटोरियस स्कॉलरशिप 2017

विवरण: मारूबेनी भारत में 100 मेधावी व आर्थिक रूप से कमज़ोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु छात्रवृत्ति दे रहा है। बारहवीं के बाद किसी भी विषय में पूर्णकालिक ग्रेजुएशन, व्यवसायिक या तकनीकी कोर्स करने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

मानदंड: बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में जिन विद्यार्थियों ने 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए होंवजिनकी पारिवारिक आय (सभी स्रोतों से) 2 लाख रुपये से अधिक न हो वे विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन: केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति: छात्रवृत्ति के रूप में 40,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

अंतिम तिथि: 10 जनवरी, 2017

Source URL: http://www.b4s.in/gaon/mim0

विद्यालय छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति: ओएनजीसी स्कॉलरशिप टू मेरिटोरियस एससी/एसटी स्टूडेंट्स 2017

विवरण: ओएनजीसी पूरे भारत से अनुसूचित जाति/जनजाति के 500 मेधावी विद्यार्थियों को जो इंजीनियरिंग, मेडिकल, एमबीए, जिओलॉजी व जिओफिजिक्स जैसे व्यवसायिक डिग्री के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। इन छात्रवृत्तियों के लिए देश को पांच ज़ोन में बांटा गया है और 50 फीसदी छात्रवृत्तियां लड़कियों के लिए आरक्षित हैं।

मानदंड: केवल भारतीय विद्यार्थी ही आवेदन करें। आवेदक की पारिवारिक आय 4.50 लाख रुपये वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। विद्यार्थी ने 12वीं व ग्रेजुएशन में 60 फीसदी अंक प्राप्त किए हों।

आवेदन: उत्तर भारत के विद्यार्थी फॉर्म भरकर डाक द्वारा इस पते पर भेजेः चीफ मैनेजर (एचआर), रिज़र्वेशन सेल, ग्रीन हिल्स, ए-विंग, ग्राउंड फलोर, ओएनजीसी, टेल भवन, देहरादून-248003

छात्रवृत्ति: 48,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे।

अंतिम तिथि: 24 जनवरी, 2017

Source URL: http://www.b4s.in/gaon/OST4

देश में गरीबी के चलते कई छात्र-छात्राएं नहीं पूरी कर पाती पूरी पढ़ाई।

व्यावसायिक छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति: लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट यंग रिसर्चर अवॉर्ड 2017

विवरण: बायोलॉजी साइंस में बेहतर शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ मानव रोगों से संबंधित प्रमुख समस्याओं को हल करने की प्रतिबद्धता रखने वाले युवा भारतीय वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने हेतु यह स्कॉलशिप अवॉर्ड दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप अवॉर्ड तीन वर्ष के लिए दिया जा रहा है और आगे दो वर्ष तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

मानदंड: 40 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोग जिनके पास पीएचडी या डॉक्टोरल डिग्री है व चार वर्षों का व्यवहारिक अनुभव है। आवेदन के साथ लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट के नाम 500 रुपये का मनी ऑर्डर भेजना होगा।

आवेदन: आवेदन डाक द्वारा इस पते पर भेजेः द सेक्रेटरी, लेडी टाटा मेमोरियल ट्रस्ट, बोम्बे हाउस, 24 होमी मोडी स्ट्रीट, मुंबई 400001

छात्रवृत्ति: 25,000 रुपये प्रति माह व 5 लाख रुपये प्रति वर्ष की राशि।

अंतिम तिथि: 15 जनवरी, 2017

Source URL: http://www.b4s.in/gaon/LTM6

Share it
Top