वेब डिजाइनिंग में रोज़गार की अपार संभावनाएं 

वेब डिजाइनिंग में रोज़गार की अपार संभावनाएं मार्केट में इन दिनों वेब डिजाइनिंग का स्कोप काफी है। प्रतीकात्मक तस्वीर

गाँव कनेक्शन संवाददाता

लखनऊ। इंटरनेट के दौर में आजकल कंपनियां अपने ग्राहकों से ऑनलाइन रिलेशन बनाने में विश्वास रखती हैं। इस लिहाज से मार्केट में इन दिनों वेब डिजाइनिंग का स्कोप काफी है। वेब डिजाइनिंग एक कला है। अगर आप कलात्मक सोच के साथ-साथ डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं और कंप्यूटर से खेलने के शौकीन हैं तो आपके लिए वेब डिजाइनिंग में करियर के बेहतर मौके उपलब्ध हो सकते हैं। आप जितने ज्यादा कल्पनाशील होंगे, छोटी से छोटी जगह में जितनी अधिक और महत्वपूर्ण जानकारी समेटने में कुशल होंगे, आपकी प्रसिद्धि एक वेब डिजाइनर के रूप में उतनी ही अधिक होगी।

प्रमुख कोर्स


बारहवीं के बाद वेब डिजाइनिंग में करियर बनाया जा सकता है। इसके लिए कई तरह के कोर्सेस उपलब्ध है। वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स संचालित किए जाते हैं। आप डिप्लोमा इन ग्राफिक एंड डिजाइनिंग, डिप्लोमा एंड शार्टीफिकेट कोर्स इन वेब डिजाइन एंड वेब प्रोडक्शन, एडवांस्ड सर्टिफिकेशन इन वेब डिजाइन एंड इंट्रैक्टिव मल्टीमीडिया, ग्राफिक एंड वेब डिजाइन शॉर्ट टर्म कोर्सेज, बीएससी इन मल्टीमीडिया, सर्टिफिकेट इन वेबसाइट डिजाइन एंड मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन एडवांस्ड लेवलवेब डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग एंड वेब प्रोडक्शन जैसे कोर्सों में से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

लखनऊ स्थित आईटी कंपनी वेब्स लिंक के सीईओ अमर्त्य सिन्हा बताते हैं कि “कैंडीडेट उत्तर प्रदेश व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद से डिप्लोमा भी कर सकते हैं। इन कोर्सों में टेंपलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजाइनिंग, फ्लैशन, बैनर डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट मेंटिनेंस, मूवी मेकिंग, एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रा, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, बेसिक आर्ट एवं प्रिंट डिजाइन का प्रशिक्षण दिया जाता है।”

आवश्यक योग्यता

वेब डिजाइनिंग के किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कम से कम पचास प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने के लिए वेब डिजाइनिंग में ग्रेजुएट या वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा के अलावा किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना जरूरी है। कुछ इंस्टीट्यूट 10वीं पास छात्रों को भी वीडियो एडिटिंग के कोर्स में प्रवेश दे देते हैं।

संभावनाएं

प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, मल्टी नेशनल कंपनियों, मार्केटिंग फर्म आदि में वेब डिजाइनर के लिए अवसर हैं। ऑडियो विजुअल मीडिया, डिजाइन स्टूडियो में भी अच्छे अवसर हैं। आप अपना ऑफिस खोल कर स्वतंत्र तरीके से भी काम कर सकते हैं। अच्छे वेब डिजाइनर को प्रोडक्शन को-ऑर्डिनेटर, वेब मास्टर, साइट डेवलपर्स, वेब मीडिया डिजाइनर, वेब प्रोडक्शन मैनेजर एवं इंटरेक्टिव प्रोडक्शन आर्टिस्ट के पद पर नौकरी मिल सकती है।

स्किल्स

आज हर इंडस्ट्री में वेब डिजाइनिंग की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको क्रिएटिव होना जरूरी है। डिजाइनिंग के लिए अच्छा आर्टिस्ट होना फायदेमंद होता है इसलिए कला की बारीकी को सीखकर आप इस क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।

क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा ज्यादा

"आगे आना वाला समय वेबसाइट का है। चाहे मीडिया हो या अन्य क्षेत्र, इस वजह से इस फील्ड में लोगों की मांग अधिक है लेकिन मार्केट में कॉम्पिटिशन भी बहुत है। दिक्कत यह है कि इस फील्ड के कैंडीडेट में उतनी योग्यता नहीं होती, जैसा लोग चाहते हैं। इस फील्ड में आने के लिए पहले पूरी मेहनत करें और टेक्नोलॉजी एक्सेस करने में एडवांस बनिए" अमर्त्य सिन्हा सीईओ आईटी कंपनी वेब्स लिंक

चेंज स्क्रीन की मांग

आजकल वेबसाइट बनवाने वाले अधिकतर लोग सोचते हैं कि उनकी वेबसाइट की स्क्रीन हर रोज चेंज होती रहे, वह भी खूबसूरती के साथ। चेंज स्क्रीन वाली वेबसाइट आजकल लोगों को खूब भाती है। इसके लिए आपको वीडियो या फोटो एडिटिंग की जानकारी होनी चाहिए।

अपनी वेबसाइट बनाना जरूरी

एक वेब डिजाइनर की जब तक अपनी वेबसाइट नहीं होगी, लोगों में उसके काम का सही मैसेज नहीं जाएगा। साथ ही आपकी वेबसाइट जितनी आकर्षक होगी, लोग उतने ही आपके काम से ज्यादा प्रभावित होंगे, जिससे आपका काम बढ़ेगा।

लोगो है अहम

वेब डिजाइनिंग में अति महत्वपूर्ण है वेबसाइट का लोगो। वेबसाइट कंपनी की हो या किसी अन्य ब्रांड के प्रचार के लिए बनाई जाए, उसका लोगो ऐसा होना चाहिए कि वेबसाइट देखने वाले को एक ही नजर में अपनी ओर आकर्षित करे और उससे जुड़ने या उसका ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करे। कोई भी कंपनी अपनी पहचान, अपना बैकग्राउंड, अपने कार्य और संचालन का ब्यौरा वेबसाइट के माध्यम से दर्शाती है। इसमें उसका लोगो महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

प्रमुख संस्थान

  • इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, मैदानगढ़ी, नई दिल्ली
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जामिया नगर, नई दिल्ली
  • नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

Share it
Top