1,500 किलोमीटर राजमार्ग के आस-पास लगाए जाएंगे पेड़: गडकरी

1,500 किलोमीटर राजमार्ग के आस-पास लगाए जाएंगे पेड़: गडकरीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय एक जुलाई को 1,500 किलोमीटर लंबे राजमार्ग के आस-पास पेड़ लगाएगा। सरकार यह कदम हरित पहल के तहत उठा रही है।

सरकार ने पांच लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का एक प्रतिशत हिस्सा यानी 5,000 करोड़ रुपए पौधरोपण के लिये निर्धारित किया है और यह पहल उसी का हिस्सा है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा, ‘‘यह पर्यावरण संरक्षण के लिये पेड़ों को बचाने तथा पौधे लगाने का प्रयास है। हमें सड़कों के निर्माण के लिये पेड़ काटने होते हैं लेकिन यह हमारा प्रयास होगा कि पेड़ों को नहीं काटना पड़े, हम पौधरोपण को प्रोत्साहित करेंगे। साथ ही हम एक जुलाई को 1,500 किलोमीटर सड़कों के आसपास पेड लगाएंगे।''    

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पहल के तहत सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय परिसर में जहां स्वचालित पार्किंग प्लाजा बनाया जा रहा है, वहां से चार पेड़ों को राजमार्ग के आसपास स्थानांतरित किया जाएगा। सरकार करीब नौ करोड़ रुपए की लागत से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय परिसर में बहु-स्तरीय कार पार्किंग सुविधा तैयार कर रही है।

मंत्री ने कहा कि पेड़ों को दूसरे जगह लगाने का काम बड़े पैमाने पर जल्दी ही शुरु हो सकता है, इससे राजमार्ग निर्माण और अन्य निर्माण गतिविधियों के दौरान करोड़ों पेडों को बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मलेशियाई और अमेरिकी परामर्शदाताओं समेत 100 एजेंसियों के साथ इस विर्षय पर पहले ही व्यापक विचार-विमर्श हो चुका है।

गडकरी ने कहा, ‘‘हम लोगों को इस दिशा में काम करने को लेकर प्रोत्साहित कर रहे हैं। हमने पेड़-पौधे लगाने के लिये सड़क निर्माण की लागत का एक प्रतिशत आबंटित किया है जो 5,000 करोड़ रुपए है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top