Top

11 महीने से रुका प्राथमिक स्कूल का शौचालय निमार्ण कार्य

11 महीने से रुका प्राथमिक स्कूल का शौचालय निमार्ण कार्यgaonconnection

सोनभद्र। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजक्ट में शामिल शौचालय का कार्य जहां देश भर में पूरी गति के साथ चल रहा है वहीं सोनभद्र के एक गाँव के स्कूल में शौचालय निर्माण कार्य बीच में ही रुक गया है जिसकी वजह से बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह पिछले 11 महीने से यह निर्माण कार्य बंद है। 

महिला समाज सेवी सावित्री देवी ने आरोप लगया है कि देश के प्रधानमंत्री के आदेश का उन्हीं के पार्टी के सांसद द्वारा ही अनुपालन नहीं हो रहा है। कहने को यह जनता के प्रतिनिधि हैं लेिकन जनता की सेवा नहीं इरादा रखते हैं।

इस बात की जब गाँव कनेक्शन टीम ने पड़ताल करने निकली गाँव कनेक्शन की टीम ने पाया की सोनभद्र से 12 किमी दूर चोपन ब्लॉक के प्रितनगर ग्राम के सरस्वती शिशुमंदिर विद्यालय में शौचालय का कार्य पिछले 11 महीनों से आधे हाल पर कार्य रुका हुआ है। स्कूल में बच्चों की शौचालय संबंधी समस्या को दूर करने के लिए 22 अगस्त 2015 को स्वीकृति 3 लाख 50 हजार रुपए में शौचालय निमार्ण कार्य शुरू हुआ लेिकन बीच में बजट खत्म हो जाने की वजह से निमार्ण कार्य बीच में रुकना पड़ा।  

इस बाबत जब विद्यालय के प्रबंधक महोदय कांशीराम से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि “हमने इसकी जानकारी सांसद सोनभद्र छोटेलाल खरवार प्रतिनिधि को दे दी है और उनका कहना है कि कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा।” टीम ने जब कार्य को बीच में राेकने की वजह जाननी चाही तो कांशीराम कहते हैं “इस कार्य को करा रहे ठेकेदार का कहना है कि कार्य में लागत के अनुरूप रुपए नहीं मिल रहे हैं जिस वजह से उसने काम को बंद कर दिया है।”

इस संबंध में महिला सुरक्षा एवं जन सेवा के लिए कार्य कर रही महिला समाज सेवी सावित्री देवी से बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा किया हुआ हर वादा और कार्य सही है लेिकन इसे पूरा करने जिम्मेदारी जिसे दी गई है वो अपने दयित्तवों का निर्वाहन सही ढंग से नहीं कर रहे हैं। स्थानीय सांसद पर आरोप लगाते हुए सावित्री देवी कहती हैं “आखिर क्यों नहीं सांसद महोदय शौचालय का कार्य पूरा करा रहे हैं।   एेसे लोगों की वजह से स्वच्छता भारत अभियान व अन्य विकास कार्यों में बाधा आ रही है।”

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.