15 दिन में सूख गये 273 सरकारी पौधे

15 दिन में सूख गये 273 सरकारी पौधेgaoconnection,15 days,pleasure,273 goverment trees

लखनऊ। एक ओर सरकार जुलाई में छह करोड़ पौधे लगाने की तैयारी में हैं, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण संरक्षण के लिए माल क्षेत्र में इटौंजा मार्ग पर 15 दिन पूर्व लगाए गए पौधे सूख चुके हैं।

पर्यावरण संरक्षण के लिये वन विभाग की तरफ से प्रमुख मार्गों पर पौधरोपण किया जा रहा है। माल इंटौजा मार्ग पर भी लगभग 15 दिन पहले पौधरोपण किया गया था लेकिन थलहा बनाकर लगाये गए पौधों में आधे से ज्यादा योजना में धांधली एवं देखरेख के अभाव सूख गए हैं। 

जिला मुख्यालय से 35 किमी दूर माल से इटौंजा मार्ग पर सड़क के किनारे थलहा बनाकर 273 पौधों को लगाया गया था। गर्मी अधिक होने की वजह से इन पौधों के संरक्षण के लिये वन विभाग की टीम द्वारा इन पौधों में टैंकर द्वारा पानी पहुंचाने की योजना बनायी गयी थी लेकिन पौधे लगने के बाद से अभी तक इन पेड़ों को पानी नसीब नहीं हुआ है। इसकी वजह से ये पौधे बिना किसी प्रगति के सूख गये हैं।  

डीएफओ लखनऊ श्रद्धा यादव बताती हैं, “वन विभाग द्वारा जो पौधे लगाये गये हैं, उनकी टैंकर द्वारा नियमित रूप से सिंचाई की जा रही है। गर्मी होने की वजह से कुछ पौधे सूख गये हैं लेकिन जल्द ही पानी पाकर उनमें कल्ले आ जायेंगे। यदि पौधे पानी के अभाव से सूखे होंगे तो सम्बन्धित कर्मचारी पर कार्यवाही की जाएगी।  

रामनगर निवासी सर्वेश बताते हैं, “जब से सड़क के किनारे ये पौधे लगाये गये हैं, तब से आज तक कोई भी टैंकर इनकी सिंचाई के लिये नहीं आया है। गाँव के लोगों द्वारा जिन पौधों में पानी डाला गया है, वो बच गये हैं, बाकी सब सूख गये हैं। 

यदि पौधों को सूखने के लिये ही लगाना था तो लाखों रुपए क्यों सरकार ने खर्च किये थे।”  

रिपोर्टर - अविनाश सिंह

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top