2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल: रेल राज्यमंत्री

2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल: रेल राज्यमंत्रीgaonconnection

मथुरा (भाषा)। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शनिवार को यहां केंद्र सरकार के पिछले दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों तथा आने वाले अगले तीन-चार वर्षों का रोड मैप प्रस्तुत करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार के कार्यकाल में रेलवे की स्थिति में काफी कुछ बदल जायेगी।

मनोज सिन्हा मथुरा जंकशन पर बुजुर्गों, महिलाओं, दिव्यांगों एवं बीमार व्यक्तियों के लिए विशेष रुप से बनाई गई स्वचालित सीढ़ियों का लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

राज्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में विभिन्न योजनाओं पर रेलवे सालाना 48 हजार करोड़ तक खर्च कर रही थी लेकिन इस सरकार ने गत वर्ष एक लाख करोड़ रुपए और इस वर्ष सवा लाख करोड़ व्यय करने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने बताया कि सरकार प्रयास कर रही है कि वर्ष 2020 तक रेलवे आरक्षण में प्रतीक्षा सूची को समाप्त कर उसे मांग के अनुरुप कर दिया जाए। यात्री जब चाहें यात्रा में सुनिश्चित सीट पा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मथुरा के निकट रेलवे बाईपास बनाने की एक योजना तैयार की जा रही है जिस पर 100 करोड़ रुपया खर्च होगा। इस योजना के पूरी होने पर तेजगति की ट्रेनों को चलाना आसान हो जाएगा। रेलवे 12 जून के बाद मथुरा-पलवल के बीच  200 किमी गति से चलने वाली टैल्गो ट्रेनों शुरु करने जा रहा है।

उन्होंने मथुरा से वृन्दावन के बीच चलने वाली रेलबस को शीघ्र ही पुन: पटरी पर लाने की बात कही है। कहा कि अगले दो माह में वृन्दावन की रेलबस इज्जतनगर के वर्कशॉप से तैयार होकर आ जाएगी।

Tags:    India 
Share it
Top