आगरा-वाराणसी के बीच उड़ेंगे छोटे विमान

आगरा-वाराणसी के बीच उड़ेंगे छोटे विमानgaonconnection

लखनऊ। प्रदेश में पर्यटकों की सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के लिए जल्द ही आगरा से वाराणसी वाया लखनऊ के बीच 18-20 सीटों वाली वायुयान सेवा शुरू की जाएगी। ठीक इसी तर्ज पर लखनऊ, इलाहाबाद, गोरखपुर के बीच भी हवाई सेवा भी शुरू की जाएगी, इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। ये जानकारी प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने दी।

उन्होंने बताया कि वाराणसी में संत कबीर के जन्म स्थान मगहर में पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के रुकने के लिए डारमेट्री बनवाई जा रही है और यूपी के मशहूर व्यंजनों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट किया जा रहा है तथा 25 जून से मैंगो फेस्टिवल का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने यूपी में पर्यटन के कुछ प्रस्ताव भेजे थे जिन्हें केंद्र सरकार  ने स्वीकार कर लिया है जिसके तहत करीब 300 करोड़ की पर्यटन परियोजनाओं को प्रदेश में लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यपूी सरकार ने पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए हाल ही में नई पर्यटन नीति लागू की है जिसके तहत प्रदेश भर में पर्यटन विभाग के जो होटल नहीं चल रहे थे, उन्हें निजी क्षेत्रों को लीज पर देने तथा गेस्ट हाउसों का सुंदरीकरण किया जा रहा है। उनके अनुसार प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी राज्य सरकार पर्यटन की दृृष्टि से महत्वपूर्ण प्रत्येक धार्मिक स्थल को 24 घंटे बिजली की सप्लाई दे रही है। इसके साथ इन स्थानों पर अंडरग्राउंड वायरिंग भी कराई जा रही है। इसके अलावा इन स्थानों पर राज्य सरकार  अपने संसाधनों से अन्य पर्यटक सुविधाएं भी मुहैया करा रही है। 

सहगल ने बताया कि प्रो पुवर टूरिज्म नीति के तहत प्रदेश के जितने भी पर्यटक स्थल हैं उनके आस पास रहने वालों को उससे जोड़ने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है और जल्द ही ऐतिहासिक और हेरिटेज इमारतों की देखरेख तथा उनके रखरखाव में स्थानीय लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाएगा। इससे बड़े पैमाने पर प्रदेश में पर्यटक स्थलों से जुड़ने वाले लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

Tags:    India 
Share it
Top