आस्ट्रेलिया दौरे पर विदेशी निवेशकों को लुभाने पर रहेगा जोर: वित्त मंत्री

आस्ट्रेलिया दौरे पर विदेशी निवेशकों को लुभाने पर रहेगा जोर: वित्त मंत्रीगाँवकनेक्शन

मेलबर्न (भाषा)। अगले हफ्ते वित्त मंत्री अरुण जेटली ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जा रहे हैं। आस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त नवदीप सूरी ने कहा कि अपनी चार दिवसीय आस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान जेटली न्यू साउथ वेल्स के प्रधानमंत्री माइक बेयर्ड, विदेश मंत्री जूली बिशप, ट्रेजरर स्कॉट मॉरिसन, वित्त मंत्री मैथियास कॉरमैन और उर्जा व संसाधन मंत्री जोश फ्राइडेनबर्ग से मुलाकात करेंगे।

इस दौरे पर वित्त मंत्री का ज़ोर इस बात पर रहेगा कि देश में ज्यादा से ज्यादा विदेशी निवेश आकर्षित किया जा सके। सूरी ने कहा कि जेटली आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकोम टर्नबुल से भी मुलाकात कर सकते हैं। जेटली के कार्यक्रम को 'अति व्यस्त एवं उत्पादक' बताते हुए सूरी ने कहा कि ये दौरा हमें विभिन्न स्तरों पर आस्ट्रेलिया के साथ संबंध बेहतर बनाने का मौक़ा देगा।

उन्होंने कहा कि इन बैठकों के दौरान विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, सेवा, वित्तीय एवं सेवानिवृत्ति कोषों सहित विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा होगी और वित्त मंत्री विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगपतियों से भी मिलेंगे। उन्होंने कहा, 'आस्ट्रेलिया के पास फ्यूचर फंड नाम से एक विशाल सरकारी कोष है और साथ ही इसके पास सेवानिवृत्ति कोष भी है जिसमें अनुमानित 2,000 अरब डालर से अधिक की संपत्ति है। ये कोष अच्छी दर से रिटर्न चाहते हैं और हमारा मानना है कि भारत की ढांचागत योजनाओं के वित्त पोषण से इन्हें अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top