अब बिजली के लिए परेशान नहीं होते यहां के लोग

अब बिजली के लिए परेशान नहीं होते यहां के लोगgaonconnection

रायबरेली। बबुरिया खेड़ा गाँव के रहने वाले मो. शरीफ (44 वर्ष) पिछले महीने से गाँव में आ रही बिजली से बहुत खुश हैं। गाँव में 15 घंटे से ज़्यादा बिजली आ रही है, जिससे उनके गाँव में अब रात में भी उजाला रहता है।

रायबरेली जिला मुख्यालय से 35 किमी. उत्तर दिशा में बछरावां ब्लॉक के बबुरिहा खेड़ा गाँव के निवासी मो. शरीफ बताते हैं, “गाँव में पहले मुश्किल से छह या सात घंटे ही बिजली आती थी, लेकिन अब सुबह सात बजे बिजली आ जाती है और 12 बजे तक रहती है। दोपहर में भी दो बजे आ जाती है और पांच बजे तक रहती है। रात में 11 से सुबह के पांच बजे तक बिजली रहती है, बिजली रहने से घर का टीवी रात में भी चलता है।’’

बिजली की यह चमक सिर्फ क्षेत्र के बबुरिया खेड़ा में ही नहीं, बल्कि रानीखेड़ा, विशुनपुर, थिलेंडा और बछरावां बाज़ार क्षेत्र में साफ देखी जा सकती है। ग्रामीणों का कहना है कि गाँवों में रात-बिरात बिजली रहने से गर्मी से राहत तो मिली ही है साथ ही चोर-उचक्कों का डर भी कम हुआ है। बिजली की अच्छी आपूर्ति से सिर्फ गाँवों के लोगों को ही लाभ नहीं मिल रहा है बल्कि स्थानीय बज़ार भी अब देर तक खुला रहता है।

बछरावां बाज़ार क्षेत्र में आठ वर्षों से रेडीमेट कपड़ों का व्यापार कर रहे आदित्य शुक्ला (30 वर्ष) बताते हैं, “जब से हम दुकान पर बैठ रहे हैं, तब से अब तक बाज़ार में इतनी देर तक बिजली नहीं आती थी। ईद के समय भी बढ़िया बिजली रही, जिससे खरीददारी भी अच्छी हुई।” दिन में बिजली रहने से किसानों को भी राहत मिली है। ट्यूबवेल और नलकूप  समय से चल रहे हैं, धान की रोपाई व जोताई भी अच्छी हो रही है।

स्वयं वालेंटियर: लोकेश मंडल शुक्ला

स्कूल: श्री गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज

Tags:    India 
Share it
Top