अब मरीजों की रिपोर्ट होगी ऑनलाइन

vineet bajpaivineet bajpai   7 Jan 2016 5:30 AM GMT

अब मरीजों की रिपोर्ट होगी ऑनलाइनगाँव कनेक्शन

झाँसी। जिला अस्पतालों के मरीजों की रिपोर्ट अब आनलाइन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक सॉफ्टवेयर तैयार करा लिया गया है, जिससे अब मरीजों को विशिष्ट जांचों की रिपोर्ट लेने के लिए अस्पतालों के चक्कर नही लगाने पड़ेगे। 

हाल ही में जिला अस्पतालों में 150 प्रकार कर विशिष्ट जांचों की सुविधा उपलब्ध हो गयी है। पूर्व में झांसी जिला अस्पताल में बेसिक जांचे होने से मरीजों को विशिष्ट जांचों के लिए दूसरे शहरों की ओर जाना पड़ता था। 

उप्र सरकार की ओर से एक कदम और बढाते हुए अब कॉरपोरेट अस्पतालों की तर्ज पर जिला अस्पतालों के मरीजों को विशिष्ट पैथोलॉजी जांचों की ऑनलाइन रिपोर्ट देने का आदेश जारी कर दिया गया है।

पेशेंट डायग्नोस्टिक इंफॉर्मेशन सिस्टम नाम से तैयार किए गये सॉफ्टवेयर के जरिए यह सम्भव हो सकेगा। योजना के पहले चरण में झांसी समेत सूबे के 40 जिला अस्पतालों में यह सुविधा शुरू की गयी है। अब मरीज घर बैठे-बैठे अपनी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकेगा, जिससे उसे भागदौड़ की झंझट से छुटकारा मिल सकेगा।

उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट की वेबसाइट (www.uphssp.org) पर पेशेंट डायग्नोस्टिक इंफॉर्मेशन सिस्टम नाम से एक लिंक दिया गया है। इसमें क्लिक करने पर एक नया विंडो खुलेगा। इसके बाद डाउनलोड पेशेंट रिपोर्ट के टैब को क्लिक करना होगा। फिर अस्पताल का नाम और पेशेंट कोड को या फिर अपना नाम दर्ज करना पड़ेगा। अन्त में जांच रिपोर्ट कम्प्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top