मथुरा: प्रधानमंत्री मोदी ने की पशुरोग उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत, देश को 40 मोबाइल पशु एंबुलेस की सौगात

Diti BajpaiDiti Bajpai   11 Sep 2019 6:05 AM GMT

मथुरा: प्रधानमंत्री मोदी ने की पशुरोग उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत, देश को 40 मोबाइल पशु एंबुलेस की सौगात

लखनऊ/मथुरा। देश के पशुपालकों के लिए अच्छी ख़बर है। गायों के नस्ल सुधार और पशुओं में होने वाली संक्रामक बीमारियोंं से बचाने के लिए भारत में पशुओं के लिए अपनी तरह का ये विशेष अभियान है। गौप्रेमी भगवान कृष्ण की धरती मथुरा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशु रोग उन्मूलन कार्यक्रम की शुुरुआत की है। खुरपका मुंहपका जैसी संक्रामक बीमारियों से हर साल हजारों पशुओं की मौत हो जाती है। प्रधानमंत्री ने मथुरा के वेटनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ भी किया।


बुधवार की सुबह पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय से उन्होंने पशुओं में होने वाली गंभीर बीमारी खुरपका-मुंहपका (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस के लिए राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की।


इस कार्यक्रम के तहत 2024 तक 50 करोड़ से अधिक पशुओं के टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।



देश के सबसे बड़े पशु आरोग्य मेले में मोदी ने 40 मोबाइल वेटनेरी वैन को हरी झंडी भी दिखाई। इसके अलावा देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरूआत की।


इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आने वाले महीनों में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा। गायों की नस्ल सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी पहल की है।


कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ओम (ॐ) या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। पीएम ने कहा, ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हमारे देश में पशुधन काफी बड़ी बात है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है।


प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं की शुरूआत

नरेंद्र मोदी ने मथुरा के विकास कार्यों, आगरा और मुरादाबाद में आरआईडीएफ(नाबार्ड) योजना से बने पशु चिकित्सा पॉलीक्लीनिक, 165 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला एवं वृहद गो संरक्षण केंद्र, वर्गीकृत वीर्य उत्पादन केंद्र, बाबूगढ़, हापुड़, महिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ शाहजहांपुर की शुरूआत की गई।

मथुरा के पशु आरोग्य मेले में उपस्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. केंद्रीय पशुधन मंत्री गिरिराज सिंह, और यूपी के मुख्यमंत्री गिरिराज सिंह।

मोदी ने पशु आरोग्य मेले का निरीक्षण भी किया।



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top