ओडिशा की चार ग्रामीण महिलाओं की कहानी, जिन्‍होंने जान की परवाह न करते हुए बुझाई जंगल की आग

वन अधिकारियों के आग लगने की जगह पर पहुंचने का इंतजार किए बिना, 13 और 16 साल की दो नाबालिग लड़कियों और 23 और 43 साल की दो महिलाओं ने अपने गांव के करीब जंगल की आग को बुझाने का काम अपने ऊपर ले लिया। संयोग से ये कहानी दुनिया भर में महिला सशक्तिकरण को समर्पित वाले दिन सामने आई।

Pradeep MishraPradeep Mishra   7 April 2022 12:12 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा की चार ग्रामीण महिलाओं की कहानी, जिन्‍होंने जान की परवाह न करते हुए बुझाई जंगल की आग

सेमिलीगुडा, कोरापुट (ओडिशा)। आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में से जब एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के पदाधिकारी अपने ओडिशा के कोरापुट में स्‍थि‍त कार्यालय लौट रहे थे, तब उन्‍होंने सड़क के किनारे पहाड़ियों में लगी आग देखी।

कोरापुट जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सेमिलिगुडा पंचायत में स्थित डोलियाम्बो गांव के ग्रामीणों को सूचित करने के लिए एनजीओ की टीम पहुंची। गांव में प्रवेश करने पर एनजीओ कार्यकर्ता युवकों के एक समूह के पास गए जिन्होंने अपने गांव से महज 50 मीटर की दूरी पर धधक रही जंगल की आग को बुझाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।

"लड़के यह कहकर बच निकले कि वे स्थानीय वन अधिकारियों को नहीं जानते थे, कामों में व्यस्त थे और उनके पास जंगल की आग को बुझाने का समय नहीं था। हालांकि मिनटों के बाद हमें कुछ महिलाएं और लड़कियां मिलीं जो तुरंत कुछ करने के लिए उठीं। उनके गांव पर खतरा मंडरा रहा था।" फाउंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सिक्योरिटी के फील्ड एसोसिएट त्रिनाथ गुंथा ने गांव कनेक्‍शन को बताया। यह एक एनजीओ है जो आनंद में स्थित है।


"जब हमने उसे पहाड़ी पर आग के बारे में बताया तो वह उत्सुकता से खड़ी हो गई और अपने पड़ोसियों से मदद करने के लिए दौड़ी। कुछ मिनट बाद वह तीन लोगों के साथ पहुंची - उसकी 23 वर्षीय पड़ोसी झरना और दो नाबालिग बहन एली और मिली। जिनकी आयु क्रमशः 16 और 13 वर्ष थी, "गुंथा ने कहा। एनजीओ के अधिकारी और चार ग्रामीण आग लगने वाली जगह पर पहुंचे जिसने पहाड़ी पर साल के जंगल को अपनी चपेट में ले लिया था।

गुंथा ने याद करते हुए कहा, "हमने आग बुझाने के लिए हरी पत्तियों वाली डालियों का इस्तेमाल किया और धीरे-धीरे आग को कम कर दिया जो गांव को अपनी चपेट में लेने वाली थी। लगभग एक घंटे बाद आग पर काबू पाया गया और हमने राहत की सांस ली।"

'जंगल मेरी मां जैसी है, इसे मुझे बचाना है'

अपने गांव के लिए खतरा पैदा करने वाली आग की लपटों को बुझाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने के पीछे की प्रेरणा के बारे में पूछे जाने पर संध्या ने कहा कि वह जंगल के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकती। उस दिन (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस) के महत्व से अनजान, जिस पर उसने बहादुरी का काम किया। संध्या ने एनजीओ कार्यकर्ताओं से कहा, "यह जंगल मेरी माँ के समान है। हमारी आजीविका इस पर निर्भर करती है। अगर किसी दिन मेरी माँ में आग लग जाती है। आपको लगता है कि मैं लोगों के आने और मदद करने का इंतजार करूंगी?" आग बुझाने का कोई पूर्व अनुभव न होने के कारण, चारों ग्रामीणों ने जंगल की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी। इसकी वजह से उन्हें चोट लगी और जलन भी बनी रही, लेकिन फिर भी उन्होंने अपना काम जारी रखा।

वन अधिकारी ने जताया आभार

जब गांव कनेक्शन ने सेमिलीगुडावन क्षेत्र के वन रेंज अधिकारी से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि सामुदायिक भागीदारी ओडिशा राज्य वन विभाग के सामूहिक प्रयासों का एक अभिन्न अंग है, जो कि गर्मी के महीनों के दौरान जंगल की आग की घटनाओं की जांच करने के लिए सामूहिक प्रयास है। "हम स्थानीय निवासियों को जंगल की आग बुझाने में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, क्योंकि वे इस तरह की घटनाओं के पहले सबसे नजदीक होते हैं। मुझे 8 मार्च को सेमिलीगुडा क्षेत्र में साल के जंगलों में आग के बारे में पता चला और उच्च अधिकारियों को बहादुर प्रयासों के बारे में बताया। कोरापुट के वन रेंज अधिकारी रोहित कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया कि चार ग्रामीण महिलाओं ने अपने दम पर आग बुझाई।


अधिकारी ने यह भी बताया कि वन विभाग उन गांवों को भी पुरस्कृत करता है जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आसपास के जंगलों में आग की घटनाएं न हों। "हमने वन सुरक्षा समिति नामक सामुदायिक समूहों की स्थापना की और उन्हें वन क्षेत्रों में आग बुझाने के लिए जरूरी प्राथमिक उपायों के बारे में प्रशिक्षित किया। समुदाय द्वारा संचालित कार्रवाई के बिना, जंगल की आग की जांच करना असंभव जैसा है। जब तक वन अधिकारी मौके पर पहुंचते हैं तब तक इसे नियंत्रित करने में काफी देर हो चुकी होती है।'' अधिकारी ने गांव कनेक्शन को बताया, "हम इन ग्रामीणों को जंगल की आग की जांच में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय पुरस्कार भी देते हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली समिति को पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।"

जंगल की आग और सामुदायिक कार्रवाई

भारतीय वन सर्वेक्षण द्वारा उपलब्ध कराए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 30 मार्च और 31 मार्च को दो दिनों में 'बड़ी आग की घटनाओं' के कम से कम 1,026 मामले सामने आए। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में आग की सबसे अधिक घटनाएं हुईं। क्रमशः 200 और 289 मामलों के साथ दी गई अवधि के बाद ओडिशा में 154 ऐसे मामले दर्ज किए गए। भारतीय वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट 2021 ने रेखांकित किया कि भारत में वन क्षेत्र का 10.66 प्रतिशत क्षेत्र 'अत्यंत से बहुत अधिक' अग्नि प्रवण क्षेत्र की श्रेणी में आता है।


निवारक उपायों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिन्हें स्थानीय ज्ञान और स्थानीय समुदायों के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता है, ओडिशा के वन्यजीव सोसायटी के सचिव और राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड के पूर्व सदस्य बिस्वजीत मोहंती ने गांव कनेक्शन को बताया, "जब तक आप समुदायों को नहीं लाते हैं, जो वास्तव में जंगल पर निर्भर हैं और वहां के बारे में अच्‍छी तरह से जानते हैं, तब तक आग को काबू नहीं जा सकता। प्रबंधन के मामले में आप अरबों डॉलर खर्च कर सकते हैं लेकिन दिन के अंत में रिजल्‍ट कुछ नहीं मिलेगा।" बिस्वजीत मोहंती ने कहा कि ओडिशा में, निवारक उपाय पूरी तरह से स्थानीय आधारित हैं। "इनमें से 99 प्रतिशत स्थानीय समुदाय पर आधारित हैं। हमने ओडिशा में देखा है, जहां भी स्थानीय लोग सक्रिय हैं, उन्होंने सुनिश्चित किया है कि आग नहीं लगेगी, वहां हमने सफल अग्निशमन देखा है और एक एकड़ जंगल नहीं है, "उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया।

forest fire #Odisha #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.