"जूते खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे, मैंने नंगे पैर प्रैक्टिस की" -19 साल की गोल्ड मेडलिस्ट सुप्रीति कच्छप ने गाँव कनेक्शन को बताया

झारखंड में उरांव जनजाति से ताल्लुक रखने वाली सुप्रीति कच्छप ने आठ महीने की उम्र में अपने पिता को खो दिया था और उनकी मां ने अपने पांच बच्चों का पेट पालने के लिए दिहाड़ी के रूप में काम किया। पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सुप्रीति ने अंडर-21 वर्ग में 3,000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है।

Manoj ChoudharyManoj Choudhary   13 Jun 2022 6:49 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
जूते खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे, मैंने नंगे पैर प्रैक्टिस की -19 साल की गोल्ड मेडलिस्ट सुप्रीति कच्छप ने गाँव कनेक्शन को बताया

सुप्रीति कुछ ही महीनों की थीं, जब उनके पिता को नक्सलियों ने मार दिया था। उनकी माँ ने उन्हें यहां तक पहुंचाने के लिए काफी संघर्ष किया। फोटो: SAI Middle & Long distance athletics academy Bhopal

12 जून को झारखंड के गुमला जिले के बुरुहू गाँव में उत्सव जैसा नजारा देखने को मिला। हरियाणा के पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली गाँव की बेटी 19 वर्षीय सुप्रीति कच्छप की जीत का स्वागत और जश्न मनाने के लिए नारे लगाते हुए ग्रामीणों आदिवासी गीतों पर नृत्य किया। सुप्रीति उरांव जनजाति से ताल्लुक रखती हैं।

आठ महीने की उम्र में अपने पिता को खो देने वाली और बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुप्रीति ने सभी बाधाओं को पार करते हुए झारखंड को गौरवान्वित किया है, क्योंकि 9 जून को खेलो इंडिया गेम्स में अंडर-21 वर्ग में दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था और लड़कियों के 3,000 मीटर में नौ मिनट 46.14 सेकेंड का रिकॉर्ड बनाया था।

सुप्रीति पांच भाई-बहनों (तीन बहनों और दो भाइयों) में सबसे छोटी है और उसने आखिरकार सफलता हासिल करने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है। अपने पति रामसेवक उरांव को खोने के बाद, सुप्रीति की मां बालमती उरांव ने अपने बच्चों की परवरिश के लिए 'रेजा' के रूप में काम किया।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद वापस लौटी सुप्रीति का गाँव में भव्य स्वागत किया गया। फोटो: अरेंजमेंट

"शुरू में मेरी माँ बहुत कम कमा रही थी और मेरे लिए खेल के जूते खरीदना उनके लिए संभव नहीं था। लेकिन, मैंने अभ्यास करना नहीं छोड़ा और बिना जूतों के दौड़ना जारी रखा, जब तक कि मुझे गुमला के सेंट पैट्रिक स्कूल में दाखिला नहीं मिल गया, "सुप्रीति ने गाँव कनेक्शन को फोन पर बताया। "मेरे नए स्कूल में, मुझे, अन्य स्टूडेंट्स के साथ, खेल के जूते दिए गए थे, लेकिन केवल प्रैक्टिस के लिए मिलते थे, उसके बाद उन्हें हर दिन डिपार्टमेंट को वापस करना पड़ा, "उसने कहा।

बाधाओं के बावजूद, सुप्रीति एक विजेता बनकर उभरी और उसने अपने परिवार और अपने राज्य को गौरवान्वित किया है।

10 जून को जिला प्रशासन ने बालमती उरांव को शॉल से सम्मानित किया, उसके बाद 12 जून को स्पोर्ट्स स्टार का भव्य स्वागत किया। गुमला के घाघरा ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) विष्णुदेव कच्छप, जहां सुप्रीति का गाँव स्थित है, ने मिट्टी का हीरो कहा।

"हमें बेहद खुशी है कि हमारे ब्लॉक की लड़की ने एथलेटिक चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया है। हम आगामी विश्व एथलेटिक्स स्पर्धाओं में उसके प्रदर्शन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, "बीडीओ ने गाँव कनेक्शन को बताया।

आठ महीने की थी जब पिता का साथ छूट गया

रामसेवक उरांव की बेटी सुप्रीति केवल आठ महीने की थी, जब उसने 2003 की एक सर्द रात में अपने पिता को खो दिया था। रामसेवक, उसके बुरुहू गाँव में एक चिकित्सक थे, जिन्हें संदिग्ध माओवादियों द्वारा मारा गया था और उसका शव अगली सुबह मिला था। उनकी माँ, बालमती उरांव ने अपने बच्चों का पेट पालने और घर चलाने के लिए के लिए बहुत संघर्ष किया क्योंकि रामसेवक परिवार का एकमात्र कमाने वाले सदस्य थे।

"जब मैंने अपने पति को अपने तीसवें दशक की शुरुआत में खो दिया, तब चारों ओर अँधेरे के अलावा कुछ नहीं था। मेरे लिए जिंदा रहना मुश्किल था, लेकिन मैंने अपने पांच बच्चों - सुशांति, सुखशांति और सुप्रीति, संदीप और कुलदीप को दिन में दो बार भोजन करने के लिए संघर्ष करने का फैसला किया, "बालमती ने गाँव कनेक्शन को बताया। "अपने बच्चों को खिलाने के लिए, मैंने एक 'रेजा' के रूप में काम करना शुरू कर दिया। मेरे पास खेती के लायक थोड़ी सी जमीन थी, लेकिन उस पर खेती करने वाला कोई नहीं था। इसलिए, मैंने रेजा के रूप में जारी रखने का फैसला किया, "उसने कहा।

राज्य सरकार की नीति के तहत नक्सली हमले के शिकार व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी के लिए पात्र होता है। इसलिए, बालमती को 2004 में घाघरा ब्लॉक विकास कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी मिल गई। इससे परिवार की आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, क्योंकि उन्हें रहने के लिए ब्लॉक मुख्यालय में एक छोटा सा क्वार्टर मिला। बाद में उन्होंने अपने बच्चों को एक स्थानीय में भर्ती कराया। स्कूल लेकिन जीवन के लिए उनका संघर्ष जारी रहा।

स्पोर्ट्स स्टार का उदय

सुप्रीति ने चैनपुर (गुमला) के नुक्रुडिप्पा स्कूल मैदान में दौड़ना शुरू किया, जहां उन्हें नियमित शिक्षा के लिए भर्ती कराया गया था। स्कूल छात्रों के खेल पर विशेष ध्यान दे रहा था और उन्हें वरिष्ठ छात्रों से प्रेरणा मिली। यहीं पर सुप्रीति ने नंगे पैर दौड़ना शुरू किया, लेकिन उसने अभ्यास नहीं छोड़ा क्योंकि वह एथलेटिक्स में उत्कृष्टता हासिल करना चाहती थी और अपने परिवार को प्रसिद्धि दिलाना चाहती थीं, सुप्रीति ने बताया।

गुमला के सेंट पैट्रिक स्कूल में एडमिशन लेने के बाद ही उन्हें एक जोड़ी जूते मिले लेकिन केवल प्रैक्टिस के घंटों के दौरान। हालांकि, उसने अपने नियमित एथलेटिक्स अभ्यास को जारी रखा।

सुप्रीति को यहां तक पहुंचाने में उनकी माँ ने काफी संघर्ष किया। फोटो: अरेंजमेंट

अपनी बेटी के संघर्ष के बारे में बात करते हुए, गर्वित माँ, बालमती ने कहा कि उसने अपने पास सीमित संसाधनों के साथ लड़की के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। माँ ने अफसोस जताया, "प्रैक्टिस के लिए उन्हें कई हज़ार रुपये के जूते उपलब्ध कराना संभव नहीं था, क्योंकि मेरी तनख्वाह बहुत कम थी।"

गुमला में स्कूल के हॉस्टल में सामान्य आहार लेने के बाद, सुप्रीति ने कहा कि उसने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का साहस कभी नहीं खोया जमीन पर।

"दूसरे स्टूडेंट्स के साथ, मुझे स्कूल में दिन में तीन बार चावल, दाल और सब्जी मिल रही थी। मुझे पता था कि जमीन पर मेरी ताकत या क्षमता में सुधार के लिए आहार पर्याप्त नहीं था। फिर मुझे अपने कैरियर को लेकर उम्मीद थी और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, "गर्वित स्वर्ण पदक विजेता ने कहा।

चमकता सितारा

सुप्रीति ने गुमला में इंटर स्कूल चैंपियनशिप में अपने एथलेटिक कौशल को साबित किया। झारखंड खेल प्रशिक्षण केंद्र के अधिकारियों ने 2015 से उसके कौशल में सुधार पर विशेष ध्यान देना शुरू किया। उसके बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2018 में, सुप्रीति को भोपाल में SAI मिडिल एंड लॉन्ग डिस्टेंस एकेडमी के लिए चुना गया। उसने 2019 में मथुरा में राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में 2,000 मीटर दौड़ में पहला राष्ट्रीय पदक - एक रजत - जीता। उन्होंने उसी वर्ष गुंटूर में राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3,000 मीटर की दौड़ में कांस्य पदक जीता।

पिछले साल, 2021 में, उन्होंने गुवाहाटी में राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 3,000 मीटर की दौड़ में रजत जीता और साथ ही भोपाल में जूनियर फेडरेशन कप में 3,000 मीटर और 5,000 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

सुप्रीति ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया। फोटो: सुप्रीति/फेसबुक

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अपना कौशल दिखाने से पहले, आदिवासी भीतरी इलाकों की एथलीट ने कोझीकोड में फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 5,000 मीटर की दौड़ पूरी की थी, इसलिए कोलंबिया में अगस्त 2022 में होने वाली अंडर -20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

"ब्लॉक में लड़कियों के खेल में सुधार के लिए, हम स्कूल, ब्लॉक और जिला स्तर पर मौसमी खेल आयोजनों पर विशेष ध्यान देते हैं। सुप्रीति को इस तरह के आयोजनों में खेल अधिकारियों द्वारा चुना और पहचाना गया था, "बीडीओ विष्णुदेव कच्छप ने कहा। उन्होंने कहा, "इस साल से हम एथलेटिक्स पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इस तरह के आयोजनों में भाग लेने के लिए लड़कियों को प्रमोट किया जा रहा है। हम उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए स्कूल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ खेल संसाधनों को सुनिश्चित करेंगे।"

'घर में बाथरूम चाहिए'

खेलो इंडिया स्वर्ण पदक विजेता के पास घर में बाथरूम नहीं है और उन्हें अपने घर के पास के एक कुएं के पास नहाना करना पड़ता है।

जिला प्रशासन ने सुप्रीति के बुरुहू गाँव में पानी समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं सहित मूलभूत सुविधाओं में सुधार का आश्वासन दिया है। 10 जून को बेटी के प्रदर्शन के लिए मां के अभिनंदन के बाद जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि वे जल्द ही उनके घर पर पानी और बाथरूम की सुविधा मुहैया कराएंगे।

प्रशासन ने बालमती को सूचित किया है कि उन्हें राज्य सरकार के तहत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अन्य लाभ भी मिलेगा।

खराब आर्थिक स्थिति के कारण, सुप्रीति के परिवार के पास टीवी तक नहीं है। परिवार के सदस्य उसके प्रदर्शन और उसके पदक जीतने को टीवी पर नहीं देख सकते थे, और यह सुप्रीति थी जिसने बाद में उन्हें फोन किया और उन्हें अपनी जीत के बारे में बताया।

सुप्रीति खेल आयोजनों में भाग लेने के साथ ही स्नातक की पढ़ाई पूरी करना चाहती हैं। फोटो: SAI Middle & Long distance athletics academy Bhopal

गाँव कनेक्शन के लिए अपनी भविष्य की योजना के बारे में बोलते हुए, स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा सुप्रीति ने कहा कि वह खेल आयोजनों में भाग लेने के साथ ही स्नातक की पढ़ाई पूरी करेंगी। उन्हें उम्मीद है कि राज्य सरकार आगे आएगी और उसे नौकरी की पेशकश करेगी ताकि वह अपने परिवार का समर्थन कर सके।

"मेरी माँ के लिए मेरे प्रदर्शन में सुधार के लिए 10,000 रुपये से 15,000 रुपये के जूते और अन्य किट दिलाना मुश्किल है। मुझे अपनी एथलेटिक्स यात्रा जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। मैं अपने देश को गौरवान्वित करना चाहती हूं, "सुप्रीति ने कहा।

"सभी पंचायतों में खेल के मैदान होने चाहिए ताकि गाँव के छात्र अपना कौशल साबित कर सकें। सरकार को गाँव के स्कूलों और जिला और राज्य स्तर पर नियमित खेल आयोजनों पर पूरा ध्यान देना चाहिए क्योंकि ऐसे आयोजनों में नवोदित सितारों की पहचान की जा सकती है।

जिला प्रशासन ने सुप्रीति को आश्वासन दिया है कि स्थानीय छात्रों के बीच खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उनके गाँव में एक स्टेडियम बनाया जाएगा।

#Naxal gold medal #tribal sports #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.