पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक तकनीक से पानी को शुद्ध करने की नई तकनीक

राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला, पुणे के वैज्ञानिकों ने आधुनिक तकनीक और भारतीय पारंपरिक ज्ञान से पानी को पूरी तरह से साफ करने के लिए प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया और बेहतर नतीजा भी मिला है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक तकनीक से पानी को शुद्ध करने की नई तकनीक

पानी को शुद्ध करने के लिए पिपरमिंट ऑयल, टी-ट्री ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, क्लोव ऑयल, सिनेमोन ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। फोटो: पिक्साबे 

बढ़ते प्रदूषण के कारण शुद्ध पीने के पानी का मिलना आसान नहीं, पानी को साफ करने के लिए उसमें से रोगजनक सूक्ष्मजीवों को हटाना जरूरी होता है, लोग रसायनिक विधियों से पानी साफ करते हैं, जो कहीं न कहीं नुकसानदायक होता है, शोधकर्ताओं ने इसका भी हल निकाल लिया है अब प्राकृतिक तरीके से पानी साफ करने के लिए तकनीक विकसित की है।

अभी तक पानी साफ करने के लिए क्लोरीनीकरण जैसी रासायनिक विधियों का प्रयोग किया जाता है, जिसकी कुछ सामान्य खामियों में हानिकारक / कैंसरकारी सह-उत्पादों का निर्माण शामिल हैं।

इस तरह के हानिकारक सह-उत्पादो से रहित ऐसी तकनीक विकसित करना अधिक उपयुक्त हो सकती है, जो किफायती होने के साथ-साथ सुरक्षित व स्वच्छ पेयजल प्रदान करती हो, और संचालन में भी आसान हो।


इस दिशा में कार्य करते हुए भारतीय वैज्ञानिकों ने आधुनिक तकनीक और आयुर्वेद के मेल से एक ऐसा समाधान प्रस्तुत किया है, जो हानिकारक सह-उत्पादों से रहित पानी को शुद्ध करने का काम आसान करेगा। जिन प्राकृतिक तेलों का उपयोग इसमें किया गया है, उनमें पिपरमिंट ऑयल, टी-ट्री ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, क्लोव ऑयल, सिनेमोन ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल शामिल हैं।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की पुणे स्थित लैब राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (एनसीएल) के वैज्ञानिक डॉ वीएम भंडारी और उनकी टीम ने 'स्वास्तिक' नामक एक हाईब्रिड तकनीक विकसित की है। इस तकनीक में प्रेशर रिडक्शन (कैविटेशन) के परिणामस्वरूप तरल को उबाला जाता है और इसमें रोगाणु-रोधी गुणों वाले प्राकृतिक तेलों का भी उपयोग किया जाता है। यह तकनीक रोगाणु-रोधी-सहिष्णु बैक्टीरिया सहित अन्य हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म कर सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह तकनीक पानी को संक्रमण रहित करने के लिए आयुर्वेद के भारतीय पारंपरिक ज्ञान को समेकित करती है,और प्राकृतिक तेलों के संभावित स्वास्थ्य लाभों को भी प्रस्तुत करती है।

एनसीएल में हाइब्रिड कैविटेशन टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करते छात्र।

इसमें हाइड्रोनैमिक कैविटेशन तकनीक का उपयोग किया गया है। भारतीय पारंपरिक ज्ञान से प्रेरित इस प्रक्रिया का परिणाम, पानी को साफ करने और बहुत ज्यादा लागत भी नहीं आएगी। शोधकर्ताओं ने आमतौर पर 5-10 मिनट में जल में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करके दिखाया है। ऐसा देखा गया है कि विशिष्ट प्राकृतिक तेलों का उपयोग करके कीटाणु-शोधन की दर को बढ़ाया जा सकता है, जिससे पूरी प्रक्रिया में कम समय लगता है। इस तरह, अन्य उन्नत उपचार प्रक्रियाओं की तुलना में इसकी लागत कम हो सकती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तकनीक के उपयोग से अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं, जो हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करने में मददगार सिद्ध हो सकता है, जो कोविड-19 के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में एक महत्वपूर्ण पहलू है।

#drinkingwater #water Ayurveda MOHFW #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.