भारत सरकार बनने जा रही अमेरिका की बड़ी सहयोगी: रेयान

भारत सरकार बनने जा रही अमेरिका की बड़ी सहयोगी: रेयानgaonconnection

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान ने कहा है कि भारत सरकार अमेरिका की बड़ी सहयोगी बनने जा रही है और इस संबंध को परवान चढ़ाया जाना चाहिए।

उन्होंने यहां एक विदेश नीति भाषण में राष्ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों की तीखी आलोचना की और उनके भाषण में भारत-अमेरिका संबंध ही ऐसा पहलू रहा जिसकी उन्होंने तारीफ की। रेयान ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आपको आवश्यकता है और खास तौर पर, विशिष्ट रुप से मोदी के नेतृत्व में, तथा उन्होंने और मैंने कल इस पर लंबी चर्चा की कि (भारत-अमेरिका) भविष्य में खासकर समुद्री मामलों, प्रशांत और हिन्द महासागर में भूमिका की बड़ी संभावना रखते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि हम वैश्विक हितों और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को व्यवस्थित करने में मदद करें, आप जानते हैं कि चीन विवादित क्षेत्रों में द्वीपों पर रनवे बना रहा है।'' 

उन्होंने यह बात अपने आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को विदेश संबंध मामलों की परिषद में एक संबोधन में कही। मोदी रेयान की अध्यक्षता में कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता हैं। 

बुधवार को मोदी और रेयान ने प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले आमने-सामने की बातचीत की थी। रेयान ने मोदी के सम्मान में दोपहर भोज भी आयोजित किया था। इसके एक दिन बाद रेयान ने मोदी की जमकर तारीफ की।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top