भ्रूण हत्या रोकने के लिए महिला प्रधान की पहल

भ्रूण हत्या रोकने के लिए महिला प्रधान की पहलगाँव कनेक्शन

फैजाबाद। नव निर्वाचित ग्राम प्रधान अपने ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की शुरुआत कर रहे हैं, वहीं फैजाबाद जिले के टोनियॉ बिहारीपुर ग्राम पंचायत की ग्राम प्रधान नीलम वर्मा ने भ्रूण हत्या रोकने के लिए एक नयी पहल की है।

फैजाबाद जिले के मसौधा विकासखण्ड के टोनियॉ बिहारी गाँव की प्रधान नीलम वर्मा नए साल से ग्राम पंचायत में जन्मी हर नवजात बेटी के नाम एक हज़ार रुपए जमा करेंगी। प्रधान प्रतिनिधि कृष्ण देव वर्मा बताते हैं, ''भ्रूण हत्या रोकने के लिए प्रधान नीलम वर्मा ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। नए साल से जिनके घर में बेटी पैदा होगी, हमारी तरफ से उस घर की बेटी के नाम एक हज़ार रुपए बैंक में फिक्स्ड कर दिए जाएंगे, जो उसके 20 साल पूरे होने पर ही बैंक से निकाल सकते हैं।"

यही नहीं सिर्फ पांच साल के लिए ही ये लड़कियों के लिए रुपए नहीं जमा करेंगे, बल्कि प्रधान पद के कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी अपनी इस योजना को आगे ले जाएंगे। ग्राम प्रधान नीलम वर्मा आगे बताया, ''ग्राम सभा को हाईटेक और स्मार्ट बनाना हमारा सपना है, उसको पूरा करने के लिए हमने जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों सहित समाज में लोगों का सकरात्मक सहयोग मांगा है।" प्रधान प्रतिनिधि कृष्ण देव वर्मा कहते हैं, ''इसके अतिरिक्त ग्राम सभा को ग्रीन व क्लीन बनाने, ग्राम पंचायत का विद्युतीकरण, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए भी काम किया जाएगा।"

First Published: 2016-09-16 16:03:41.0

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top