भवन होने के बावजूद नहीं बना फायर स्टेशन

भवन होने के बावजूद नहीं बना फायर स्टेशनगाँव कनेक्शन

बांसी (सिद्धार्थनगर)। बांसी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के विकास के प्रति कितने सजग है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बांसी तहसील मुख्यालय पर वर्षों से प्रस्तावित फायर स्टेशन की स्थापना एक सरकारी भवन के खाली और निष्प्रयोज्य होने के बावजूद भी नहीं हो पा रहा हैं। और स्थापना के लिए प्रशासन जमीन की तलाश करता फिर रहा है।

शासन स्तर से बांसी तहसील मुख्यालय पर एक स्थाई फायर स्टेशन खोले जाने की संस्तुति वर्षों पूर्व हो चुकी है। जिसके लिए जमीन की तलाश वर्षों से हो रही है, लेकिन तलाश की गति इतनी धीमी है कि इस वित्तीय वर्ष में भी इस जनहित के कार्य को अंजाम नहीं दिया जा सका, जिससे किसानों को भीषण आगजनी का शिकार होना पड़ रहा है। जिसकी पूरी लापरवाही जनप्रतिनिधियों की ही मानी जा रही है।

बांसी तहसील मुख्यालय पर फायर स्टेशन के लिए जमीन तलाश करने की जरूरत ही नहीं है, क्योंकि पुलिस क्षेत्राधिकारी बांसी और उपजिलाधिकारी बांसी के आवास, डाक बंगला रोड पर दोनो आवासों के बीच में मुख्य सड़क पर ही पर्याप्त मैदान के साथ ही कई कमरों का लम्बा चौड़ा सरकारी भवन वर्षों से खाली और लावारिस पड़ा है। उक्त सरकारी भवन कई वर्षों पूर्व एसडीएम बांसी के कोर्ट के लिए बनाया गया था। जहां मात्र कुछ ही महीने कोर्ट तो चला परन्तु कचहरी से काफी दूरी होने से वकीलों और वादकारियों की समस्या को देखते हुए एसडीएम कोर्ट को नयी कचहरी में ही स्थापित कर दिया गया और यह सरकारी भवन बेकार हो गया।अब इस भवन पर भूमाफियाओं की नजर है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि यदि इस भवन में फायर स्टेशन की स्थापना कर दी जाय तो न केवल स्टेशन के लिए जमीन की तलाश नहीं करनी होगी बल्कि एक लावारिस सरकारी भवन को भी नया जीवन मिल जायेगा। मगर आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि ने इसके लिए पहल नहीं की जो दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जायेगा। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top