बोर्ड परीक्षा में कैसे रहें तनाव से दूर

बोर्ड परीक्षा में कैसे रहें तनाव से दूरगाँव कनेक्शन

लखनऊ। बोर्ड परीक्षाएं करीब हैं और बहुत से छात्र अक्सर पढ़ाई को लेकर तनाव महसूस करते हैं, जिसकी वजह से कई बार परीक्षा में सबकुछ जानने के बाद भी वो परीक्षा में सब भूल जाते हैं। इसके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है --

डीप ब्रीथिंग-

दिन में थोड़ा समय निकालकर लंबी गहरी सांसें लीजिए और पेट अंदर कीजिए। धीरे से सांस छोड़ते समय रीलैक्स बोलें। इस व्यायाम से दिमाग को थोड़ा सा आराम मिलता है। दिन में दो बार पांच मिनट के लिए ये करें। फिर जब भी तनाव महसूस हो, ये व्यायाम करें।

स्लीप हाईजीन-

अपनी नींद की आदत को बहुत ज़्यादा ऊपर नीचे मत कीजिए। ये समझने की कोशिश कीजिए कि आपके शरीर को कितने घंटे की नींद की जरूरत है। अगर उससे कम नींद मिले तो ये ऐसा होगा कि कार को बिना पेट्रोल के चलाने की कोशिश कर रहे हैं। सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल का सेवन न करें। बेड को केवल सोने के लिए इस्तेमाल करें। उस पर खाना न खाएं या पढ़ाई न करें।

-

 जब सोने जाएं तो दिमाग में नकारात्मक विचार न लें। जितने बचे हुए काम हैं वो एक पेपर में टू डू लिस्ट में लिख लें।

-

आसपास का माहौल सोने लायक होना चाहिए। अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए। बुरी नींद ज़्यादा नुकसान पहुंचाती है, जिससे सिरदर्द और चिड़चिड़ापन रहता है।डाइट प्लान- शरीर को जहां एक तरफ अच्छी नींद की ज़रूरत होती है वहीं दूसरी तरफ संतुलित भोजन की। खाली पेट पढ़ाई नहीं होती। सुबह का नाश्ता भारी होना चाहिए और रात का खाना हल्का होना चाहिए। चाय और कॉफी ज्यादा न पिएं। पढ़़ाई करते समय हल्का फुल्का स्नैक्स या फल खा सकते हैं।

नियमित व्यायाम-

आधे घंटे की रोज के व्यायाम से तनाव में आराम मिलता है और दिमाग में इस तरह के बदलाव होते हैं, जो कि याद्दाश्त को बेहतर बनाते हैं। व्यायाम के साथ हल्का संगीत भी सुना जा सकता है। ये दिमाग को आराम देता है।  

याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए करें --

-

मेमोरी को बढ़ाने के लिए जो भी चीजें याद करनी है उनका नियमित अभ्यास करें। रटने से ज्यादा याद नहीं होता बल्कि समझकर पढ़ें। 

-

जो चीज ज्यादा महत्वपूर्ण है उसे पहले पढ़ें।

-

मुश्किल चीजों को फोटो बनाकर या डायग्राम बनाकर पढें़। इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल जैसे विषयों को चित्र या फ्लोचार्ट के माध्यम से समझें।

-

महत्वपूर्ण चीजों को अंडरलाइन कर लें और महत्वपूर्ण शब्दों को एक किनारे लिख लें ताकि परीक्षा में पूरा पैराग्राफ पढऩे की जरूरत न पढ़ें।

-

हर रोज के लिए पहले से ही प्लान कर लें। अपनी घबराहट को नियंत्रित रखें और नकारात्मक विचार से दूर रहें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.