एक गांव ऐसा, जहां कुछ भी छू नहीं सकते आप

एक गांव ऐसा, जहां कुछ भी छू नहीं सकते आपmalana view

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र एक गांव है मलाणा, ये इतना खूबसूरत और अद्भुत है कि लोग यहां खिंचे चले आते हैं... लेकिन यहां घूमने की एक शर्त भी है.. यहां खरीददारी करने का नियम भी बहुत अजीब है, पढ़िए खास गांव की कहानी

लखनऊ। भारत के हर हिस्से में कोई न कोई अनोखी परम्परा जुड़ी है। आज आपको एक गांव की ऐसी परंपरा के बारे में बताते हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अपने देश का एक गांव ऐसा है, जहां बाहरी व्यक्तियों को गांव में कुछ भी छूना मना है। अगर कोई व्यक्ति गांव की किसी चीज को छूता है तो इसके लिए बकायदा जुर्माने का प्रावधान किया गया है। अगर किसी व्यक्ति ने इस गांव के किसी मकान, दुकान या फिर किसी इंसान को छू लिया तो उससे 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाता है। जानते हैं भारत में यह गांव कहां है। यह गांव है हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र में और इस गांव का नाम मलाणा है।

malana village

इसीलिए हजारों की संख्या में पहुंचते हैं पर्यटक

malana village

गांव की इसी विचित्र मान्यताओं के कारण हर वर्ष इस गांव में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इस गांव में पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर नोटिस बोर्ड भी लगवाये गये हैं, जिसमें लिखा है कि गांव की किसी भी चीज को छूने पर एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। खास बात यह भी है कि पर्यटकों के लिए रुकने की व्यवस्था भी गांव के बाहर की जाती है। पर्यटकों के लिए टेंट बनाकर उन्हें इस गांव के बाहर रुकने की सुविधा मिलती है, मगर वे गांव के अंदर नहीं रुक सकते हैं।

दुकान के बाहर रखिये रुपये, तब मिलेगा सामान


malana village

इस गांव में यदि कोई पर्यटक आता है और उसे दुकान से कोई खरीदारी करनी है तो वह दुकान के अंदर प्रवेश नहीं कर सकता है। उसे दुकान के बाहर ही रहकर दुकानदार से वस्तु का मूल्य पूछना पड़ता है और दुकान के बाहर ही पैसा रखता है। दुकानदार उस वस्तु को दुकान के बाहर रखकर पैसे उठाता है। हालांकि यह नियम गांव के लोगों के लिए नहीं है। गांव के लोग आराम से दुकान के अंदर जाकर सामान खरीद सकते हैं।

नोटिस बोर्ड में दी चेतावनी

इस गांव में जगह-जगह नोटिस बोर्ड लगाए गये हैं। इसमें लिखा गया है कि गांव के लोगों की नजर आप पर है और हर पल आपके ऊपर पैनी नजर रखते हैं। इन नोटिस बोर्ड पर साफ-साफ चेतावनी दी गई है कि जरा सी भी लापरवाही इस गांव में आने वाले पर्यटकों के लिए भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़े- फोटो गैलरी: इस तरह गांव कनेक्शन आप तक पहुंचाता है गांव और खेती किसानी की ख़बरें

ये भी पढ़ें- देश का पहला जियोग्राफिकल इनफार्मेशन वाला गुलाबी गांव, जिसमें है शहरों जैसी सुविधाएं

Share it
Top