ओडिशा के समुंद्र तट पर हजारों की संख्या में आए हैं लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए

ओडिशा में गहिरमाथा के शांत समुद्र तट पर इस बार लाखों की संख्या में ओलिव रिडले प्रजाति के कछुए अंडे देने के लिए इकट्ठा हुए हैं, जिसे ओडिशा में रिकॉर्ड संख्या में लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए के अंडों देने को संरक्षणवादियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए अच्छी खबर के रूप में देखा जा रहा है। मानवीय गतिविधियो जैसे मछली पकड़ना, पर्यटन और ढांचागत परियोजनाओं के लिए घोंसले के समुद्र तटों का शोषण इन कछुओं के लिए एक गंभीर खतरा है।

Ashis SenapatiAshis Senapati   30 March 2022 8:24 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा के समुंद्र तट पर हजारों की संख्या में आए हैं लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए

वन्यजीव प्रेमियों और शोधकर्ताओं के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि 25 मार्च की रात ओडिशा के गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य में छोटे द्वीपों के समुद्र तटों में 200,000 से अधिक ओलिव रिडले कछुओं ने रिकॉर्ड संख्या में अंडे दिए हैं। अब तक, अनुमानित रूप से 5 लाख कछुओं ने इन द्वीपों पर पहले ही अंडे दे दिए हैं, जबकि अभी अंडे देने के वार्षिक समय में एक हफ्ते बचे हैं।

इन कछुओं की आबादी में गिरावट आ रही है और प्रजातियों को लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो संरक्षकों के लिए एक मील का पत्थर घोंसला बनाने का रिकॉर्ड बनाता है।

"245,188 ओलिव रिडले समुद्री कछुओं की एक रिकॉर्ड संख्या गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य के नसी-1 और नसी-2 द्वीपों में बड़े पैमाने पर घोंसले के शिकार के लिए तट पर आई थी, जो 25 मार्च की शाम को अरिबाडा के लिए भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित है, "भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान के संभागीय वन अधिकारी जगयंदत्त पति ने गांव कनेक्शन को बताया।


"हमें इस बात की अधिक खुशी है कि पहली बार एक ही दिन में 200,000 से अधिक कछुओं ने गहिरमाथा में अंडे दिए। 26 मार्च की रात, 1,84,994 और 27 मार्च को 64,958 कछुओं ने भी अंडे दिए।

"अगले दिनों में, समुद्र तट पर अंडे देने के लिए अधिक कछुए पहुंचे। दो दिनों के भीतर 300,000 से अधिक कछुओं का आगमन दशकों के संरक्षण के प्रयासों को दर्शाता है क्योंकि समुद्री कछुओं को लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में रखा गया था और उन्हें अनुसूची -1 जानवर के रूप में घोषित किया गया था। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 में बाघ और हाथी के बराबर, "अधिकारी ने कहा।

विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ओडिशा का तट इन कछुओं का सबसे बड़ा सामूहिक घोंसला बनाने वाला स्थल है, इसके बाद मैक्सिको और कोस्टा रिका के तट हैं। इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि ओलिव रिडले कछुए दुनिया में पाए जाने वाले सभी समुद्री कछुओं में सबसे छोटे और सबसे ज्यादा मात्रा में हैं, जो प्रशांत, अटलांटिक और भारतीय महासागरों के गर्म पानी में रहते हैं।

"लगभग 2 फीट लंबाई और वजन में 50 किलोग्राम तक बढ़ते हुए, ओलिव रिडले का नाम इसके जैतून के रंग के कैरपेस से मिलता है, जो दिल के आकार का और गोलाकार होता है। नर और मादा एक ही आकार में बढ़ते हैं; हालांकि, मादाएं थोड़ी सी होती हैं नर की तुलना में अधिक गोलाकार कैरपेस। वे मांसाहारी हैं, और मुख्य रूप से जेलीफ़िश, झींगा, घोंघे, केकड़ों, मोलस्क और विभिन्न प्रकार की मछलियों और उनके अंडों पर फ़ीड करते हैं, "डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है।


"ये कछुए अपना पूरा जीवन समुद्र में बिताते हैं, और एक वर्ष के दौरान भोजन और संभोग के मैदानों के बीच हजारों किलोमीटर की दूरी तय करते हैं, "आगे जिक्र किया गया है।

अंडे देने के लिए एकांत द्वीप सही स्थान

नसी-1 और नसी-2 दो छोटे द्वीप हैं जो लगभग पांच किलोमीटर तक फैले हुए हैं लेकिन बंगाल की खाड़ी के नीले पानी के बीच में जमीन की ये छोटी-छोटी पट्टियां इन कछुओं को अंडे देने के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती हैं क्योंकि कोई शिकारी या शिकारी नहीं हैं।

आमतौर पर कछुए के अंडे सेने में 45 दिन लगते हैं। वन अधिकारी ने गांव कनेक्शन को बताया, "इतने समय के बाद छोटे-छोटे बच्चे बाहर निकल आते हैं और समुद्र में चले जाते हैं।"

पता चला है कि गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य में लुप्तप्राय ओलिव रिडले समुद्री कछुओं को बचाने के लिए वन विभाग ने 1 नवंबर से 31 मई तक सात महीने तक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया था।


अधिकारी ने यह भी बताया कि कछुओं और उनके अंडों की सुरक्षा के लिए वर्तमान में वन रक्षकों सहित लगभग 30 वन अधिकारियों को नेस्टिंग बीच और समुद्र की रखवाली का काम सौंपा गया है। गहिरमाथा के इस किश्ती को 1997 में लुप्तप्राय कछुओं की रक्षा के लिए सरकार द्वारा 1,435 वर्ग किलोमीटर में एक समुद्री अभयारण्य घोषित किया गया था।

हालांकि, वन अधिकारी ने रेखांकित किया कि गहिरमाथा के पास एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर मिसाइल परीक्षण रेंज से तेज रोशनी कछुओं के आगमन के लिए एक बाधा थी।

उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया, "लेकिन इस साल मिसाइल परीक्षण रेंज के रक्षा अधिकारियों ने बत्तियां बुझा दीं क्योंकि गहिरमाथा समुद्र तट पर कछुओं का सामूहिक घोंसला बनाना शुरू हो गया है।"

ओलिव रिडले के संरक्षण के लिए समन्वित प्रयास

ओडिशा मरीन फिशरीज रेगुलेशन एक्ट (OMFRA), 1982 और ओडिशा मरीन फिशरीज रेगुलेशन रूल्स, 1983 के तहत देवी और रुशिकुल्या किश्ती के तटीय जल को नो-फिशिंग जोन घोषित किया गया है और भारतीय तटरक्षक को अधिकार है। अधिनियम के प्रावधानों को लागू करना।

पर्यावरणविद् और गहिरमाथा समुद्री कछुए और मैंग्रोव संरक्षण सोसाइटी (एमटीएमसीएस) के सचिव हेमंत राउत ने गांव कनेक्शन को बताया कि कछुओं की रक्षा के प्रयासों के बावजूद, बड़ी संख्या में इन सरीसृपों को मार दिया जा रहा है क्योंकि मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर कछुए को बाहर करने वाले उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

"तेरह साल पहले वन विभाग सभी ट्रॉलर मालिकों को कछुआ संरक्षण उपकरण का उपयोग करने के लिए सेंट 1,800 टेड मुफ्त में बांटे थे, लेकिन शायद ही कभी कोई फिशर डिवाइस का उपयोग कर रहा हो, "राउत ने कहा।

TEDs विशेष रूप से एक निकास कवर के साथ डिज़ाइन किए गए जाल हैं जो कछुओं को पकड़ बनाए रखते हुए भागने की अनुमति देते हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया, "हालांकि, मछली पकड़ने वाले समुदायों द्वारा इसका कड़ा विरोध किया गया है क्योंकि उनका मानना ​​है कि टेड के परिणामस्वरूप कछुए के साथ-साथ पकड़ने की काफी मात्रा में नुकसान होता है।"

"डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया ने अपने सहयोगियों के साथ, टेड के माध्यम से पकड़ने के नुकसान को मापने के लिए एक अध्ययन आयोजित करके इस सिद्धांत को खारिज कर दिया, यह खुलासा किया कि नुकसान कुल पकड़ का एक बहुत छोटा प्रतिशत है। यह परिणाम, मछली पकड़ने के साथ नियमित बैठकों के साथ समुदाय धीरे-धीरे अपनी मानसिकता बदलने और टेड के उपयोग को प्रोत्साहित करने में मदद कर रहे हैं, जिससे ओलिव रिडले कछुओं के संरक्षण में सहायता मिल रही है।"

#Turtles #Odisha #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.