शताब्दी, राजधानी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस सहित 28 जोड़ी ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि यात्रियों की कम संख्या और कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन ट्रेनों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है।

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस सहित 28 जोड़ी ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

कोरोना के बढ़ते मामलों और यात्रियों की कम होती संख्या को देखते हुए कई जोड़ी ट्रेनें रद्द। (फोटो-अरेंजमेंट)

कोरोना की दूसरी लहर तबाही लेकर आई है। इसे देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन भी लगा दिया है। अब उत्तर रेलवे ने 9 मई से राजधानी, शताब्दी, और दुरंतों एक्सप्रेस जैसी 28 जोड़ी ट्रेनों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि यात्रियों की कम संख्या और कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन ट्रेनों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। इनमें 8 जोड़ी शताब्दी, 3 जोड़ी जनशताब्दी और दो-दो जोड़ी राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि रद की गई ट्रेनों में नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-कालका शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी स्पेशल और नई दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी स्पेशल शामिल हैं। इन्हें 9 मई से अगले आदेश तक रद किया गया है। इसी तरह नई दिल्ली-देहरादून जनशताब्दी स्पेशल 10 मई से और नई दिल्ली-उना जनशताब्दी स्पेशल 9 मई से अगले आदेश तक रद रहेगी।

रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट यहां देखें-


इसी तरह मध्य रेलवे ने भी 23 जोड़ी ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया हैं। इनमें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस- पुणे शताब्दी एक्सप्रेस, पुणे-नागपुर स्पेशल, दादर से शिरडी साईंनगर जाने वाली दो स्पेशल ट्रेनें एवं पंढरपुर स्पेशल गाड़ी शामिल हैं। इन ट्रेनों को जून के आखिरी सप्ताह तक के लिए स्थगित किया गया है। कोविड महामारी की दूसरी लहर के बीच विभिन्न जोनल रेलवे ने डेढ़ सौ से अधिक ट्रेनों के संचालन बंद कर दिया गया है।

पिछले साल भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते रेलवे कई ट्रेनें रद्द कर दी थीं।

देश में पिछले 24 घंटे में 4 लाख 14 हजार 182 मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 3,920 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे एक दिन पहले गुरुवार को देश में कोरोना के 4 लाख 12 हजार 262 पॉजिटिव केस सामने आए थे और 3,980 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

शुक्रवार 7 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की जारी रिपोर्ट के अनुसार देश में अब कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,14,91,592 हो गए हैं। इस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 2,34,088 से अधिक हो गई है जबकि पिछले 24 घंटे में 3 लाख 28 हजार 141 कोरोना मरीजों ने कोरोना को मात दी है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.