कांग्रेस की जीत पर नेताओं के आए ऐसे रिएक्‍शन, अखिलेश ने कहा- अबकी बार...

कांग्रेस की जीत के बाद कई बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को बधाई दी और भाजपा की हार को लेकर ट्वीटर पर तंज कसे। देखिए किस नेता ने क्या कहा…

Faraz HusainFaraz Husain   12 Dec 2018 8:59 AM GMT

Akhilesh yadav, illegal Mining case

लखनऊ। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 तारीख को घोषित कर दिये गए। छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही है। कांग्रेस की जीत के बाद कई बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को बधाई दी और भाजपा की हार को लेकर ट्वीटर पर तंज कसे। देखिए किस नेता ने क्या कहा…

बीजेपी पर तंज कसते हुए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि "अबकि बार खो दी सरकार।" मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद समाजवादी पार्टी कांग्रेस का समर्थन भी कर रही है।

ये भी पढ़ें: MP में शिवराज ने दिया इस्‍तीफा, कमलनाथ ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

कांग्रेस की जीत पर लालू ने जनता को दी बधाई

लालू यादव ने कांग्रेस की तीन राज्यों में बड़ी जीत हासिल करने के बाद भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा "ये पब्लिक है ये सब जानती है बख़ूबी अब जुमला पहचानती है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, 'राम जाने जनता जाने' आगे क्या होगा? न्यायप्रिय जनता को बहुत-बहुत बधाई हो।"

तेजस्वी ने नीतीश पर ली चुटकी

तेजस्वी यादव ने नीतीश की कही एक बात को निशाना बनाते हुए कहा "बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पलटी मारने के तुरंत बाद कहा था, "मोदी जी का मुकाबला करने की क्षमता इस देश में किसी में नहीं है।" तेजस्वी ने कहा कि "मैं विनम्रता से नीतीश जी से पूछना चाहता हूँ, अब इस बारे में उनका क्या विचार है? अंतरात्मा से बात कर पलटी मारने की सोच रहे है ना? है ना चाचा जी?"

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार रजनीकांत का जन्मदिन है और आज का दिन दिल्ली के लिए भी था ख़ास: आज का इतिहास

शरद यादव ने बीजेपी की हार को बताया भ्रष्टाचार का नतीजा

विधान सभा के चुनाव के परिणाम को देखते हुए शरद यादव ने कहा कि "देश में विधानसभा चुनाव के नतीजे यह किसानों और विरोधी लोगों की नीतियों के अलावा इन राज्यों में भ्रष्टाचार और अन्य स्थानीय मुद्दों का नतीजा है। जो लोग जीते उन सबको महागठबनधंन की बधाई हो।"

शरद पवार ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश विधनसभा चुनावों में कांग्रेस की शानदार सफलता के लिए आईएनसी इंडिया को बधाई दी। उन्होने ट्वीट करते हुए लिखा कि "ये परिणाम (विधानसभा चुनाव) स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि लोग सांप्रदायिक ताकतों में विश्वास नहीं करते हैं, जो वास्तव में वे चाहते हैं वह शांति और प्रगति है।"

अशोक गहलोत ने कांग्रेस की जीत पर मतदाताओं को धन्यवाद कहा। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा "राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ की जनता ने कांग्रेस पार्टी की नीतियों एवं राहुल जी के नेतृत्व में विश्वास दिखाया है और कांग्रेस को जनादेश देकर राज्यों के चहुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। मैं मतदाताओं को धन्यवाद देता हूँ और पार्टी के विजयी उम्मीदवारों को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित करता हूँ।"

सचिन पायलट ने कहा "राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जो सत्ता परिवर्तन हुआ है उससे स्पष्ट है कि जनता ऐसी सरकार चाहती है जो उनकी समस्याओं का समाधान कर सके और विकास को गति दे सके। मैं सभी नवनिर्वाचित विधायकों को बधाई देता हूँ और जनता का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ।"

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का यह रहा परिणाम

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की कुल 90 सीटों के नतीजे आए। इसमें से कांग्रेस को 68 सीट मिली तो वहीं बीजेपी 15 सीटों पर सिमट गई। बीएसपी को दो सीटें मिलीं, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को पांच सीटें मिलीं। छत्‍तीसगढ़ के नतीजे आने के बाद रमन सिंह ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया। कांग्रेस यहां सरकार बनाने की तैयारियों में जुटी है।

मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा


मध्यप्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों के नतीजे आ गए। कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं, वहीं बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं। बसपा को 2, सपा को 1 और अन्‍य के खाते में 4 सीटें गई हैं। मध्य प्रदेश में बहुमत के लिए 116 का आंकड़ा चाहिए। कांग्रेस को सपा और बसपा का समर्थन मिल गया है। ऐसे में उसे बहुमत प्राप्‍त है। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे शिवराज सिंह ने इस्‍तीफा देते हुए कहा कि ''हार की जिम्‍मेदारी मेरी है। मैं कमलनाथ जी को बधाई देता हूं।''

राजस्थान में भी कांग्रेस की हुई जीत

राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से 199 सीटों पर चुनाव हुआ, इसमें से कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, बीजेपी को 73 सीटें मिली हैं। इसके अलावा बीएसपी को 6 सीट, सीपीआई को दो सीट, भारतीय ट्रायबल पार्टी को दो सीट, राष्ट्रीय लोक दल को एक सीट और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 सीट मिली है। यहां निर्दलीयों ने कुल 13 सीटों पर जीत दर्ज की है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top